teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthप्रेगनेंसी के दौरान वॉक करने के ढेरों फायदे, लेकिन इन बातों का...

प्रेगनेंसी के दौरान वॉक करने के ढेरों फायदे, लेकिन इन बातों का खयाल रखना बहुत जरूरी

हेल्दी प्रेगनेंसी के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल का होना काफी जरूरी है. हेल्दी लाइफस्टाइल से मतलब है कि आप अपना खानपान अच्छा रखें, ताकि शरीर में पोषक तत्वों की कमी न हो, साथ ही फिजिकल एक्टिविटी को जारी रखें, ताकि वजन ज्यादा न बढ़े और कॉम्प्लिीकेशंस न हों. लेकिन गर्भावस्था के दौरान हैवी वर्कआउट नहीं करना चाहिए. ऐसे में वॉक करना सबसे अच्छा विकल्प है. विशेषज्ञों का मानना है कि अगर प्रेगनेंसी सामान्य है तो 30 से 45 मिनट की वॉक से काफी फायदा मिल सकता है. जानिए गर्भावस्था के दौरान वॉक करने के फायदे और सावधानियां.

1. गर्भावस्‍था के दौरान वॉक को सबसे बेहतर कार्डियोवस्‍कुलर एक्‍सरसाइज माना जाता है. ये एक ऐसी एक्टिविटी है जिसके लिए आपको कोई पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती और आप इसे कभी भी और कहीं भी कर सकती हैं.

2. पैदल चलने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और प्रेगनेंसी में पेट बढ़ने की वजह से होने वाली असहजता और पैरों में दर्द की समस्या भी नहीं होती है.

3. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में जेस्टेशनल डायबिटीज का रिस्क बढ़ जाता है, लेकिन अगर आप रोजाना वॉक करती हैं, तो इस समस्या से बचाव होता है.

4. वॉक से मॉर्निंग सिकनेस, गैस, कब्ज आदि प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली समस्याओं में लाभ मिलता है.

इन बातों का रहे ध्यान

1. वॉक के दौरान जूते अच्छी क्वालिटी के पहनें, जिनकी जमीन पर अच्छी पकड़ हो और आपके पैरों में ठीक से फिट हों.

2. कई बार वॉक से लौटते समय धूप निकल आती है, ऐसे में त्वचा का ख्याल रखें और सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें.

3. वॉक करने के​ लिए कभी अकेले न जाएं, किसी को साथ लेकर ही जाएं. गर्भावस्था का समय बहुत नाजुक होता है, ऐसे में अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना बहुत जरूरी है.

4. सैर के दौरान पीने का पानी साथ रखें. थोड़े थोड़े अंतराल पर दो दो घूंट पानी पीती रहें, ताकि शरीर का तापमान बढ़े नहीं.

5. वॉक पर जाने से 30 मिनट पहले कच्चा पनीर, स्प्राउट्स आदि हाई प्रोटीन डाइट जरूर लें.

6. वॉक के लिए सुबह का समय चुनें और जितना संभव हो, उतना ही टहलें. थकान महसूस होने पर या सांस फूलने पर बैठ जाएं. जबरदस्ती न टहलें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments