teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthवजन घटाने के लिए गिल्ट-फ्री डाइट का पालन कैसे करें? जानिए

वजन घटाने के लिए गिल्ट-फ्री डाइट का पालन कैसे करें? जानिए

वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है. ये बहुत ज्यादा दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत की मांग करता है, और फिर भी कोई पॉजिटिव रिजल्ट का वादा नहीं करता है. ये सब आपके जरिए खाए जाने वाले भोजन और दिन के आखिर में आप कितना फैट बर्न करते हैं, इस पर निर्भर करता है.

अगर आप कोई ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने कुछ किलो वजन कम करने का फैसला किया है, तो ये केवल कुछ समय की बात है जब आप हर चीज के लिए दोषी महसूस करने लगते हैं. आप जो फूड्स खाते हैं, जो कसरत आपको याद आती है, जो ड्रिंक आप चुनते हैं, सब कुछ आपको परेशान करेगा. हालांकि, ऐसे तरीके हैं जिनसे आप इस तरह के पछतावे से छुटकारा पा सकते हैं और अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को भी प्राप्त कर सकते हैं. पालन ​​​​करने के लिए यहां कुछ टिप्स दी गई हैं.

1. सही भोजन चुनें

जब आप अपने वजन घटाने की जर्नी पर होते हैं, तो आपके जरिए खाए जाने वाले भोजन से आपके शरीर और आपके दिमाग पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है. अगर आप लापरवाही से खाते हैं, तो आप न केवल कुछ एक्स्ट्रा वेट हासिल करने जा रहे हैं, बल्कि ये आपको बहुत ज्यादा खाने के अपराधबोध से भी पीड़ित करेगा.

इससे बचने के लिए गिल्ट-फ्री जीवन जीने के लिए, अपनी थाली को पौष्टिक, स्वस्थ और हाइड्रेटिंग फूड्स से भरें. सही कार्ब्स चुनें, हेल्दी फैट पर स्विच करें और ताजी सब्जियों और फलों में इन्वेस्ट करें. फाइबर वाले फूड्स आपके भोजन में जाने चाहिए क्योंकि ये आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को पूरा करता है और पाचन संबंधी समस्याओं को भी दूर रखता है.

2. कार्ब्स और फैट खाने को लेकर तनाव न लें

जब आप कुछ वजन कम करने का फैसला करते हैं, तो आप अपने आप को अपने कार्ब और फैट-सेवन को प्रतिबंधित कर पाएंगे, जो तब तक ठीक है, जब तक कि ये आपके ओवरऑल हेल्थ के लिए हानिकारक साबित न हो जाए.

ऐसे समय में आप अच्छे और बुरे कार्ब्स के साथ-साथ हेल्दी और अनहेल्दी फैट में अंतर करना सीख सकते हैं. अच्छे, कॉम्प्लेक्स कार्ब्स में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है और ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं. ये आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है और हाई कैलोरी वाले फूड्स को डिलीवर पर रखता है, साथ ही आपके शरीर को जरूरी एनर्जी भी प्रदान करता है. इसी तरह, हेल्दी फैट, जिसे मोनोअनसैचुरेटेड फैट और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट के रूप में भी जाना जाता है, आपके हार्ट हेल्थ के लिए अच्छे हैं और आपके कोलेस्ट्रॉल के लेवल की जांच करते हैं. इन फूड्स को शामिल नहीं करने से आपके शरीर में केवल हेल्दी भोजन और पोषण सीमित हो जाएगा.

सही प्रकार के कार्ब्स और फैट खाने के बारे में जोर न दें. तनाव केवल आपके ज्यादा वजन बढ़ने की संभावना को बढ़ाएगा.

3. खूब पानी पिएं

हाइड्रेटेड रहना स्वस्थ शरीर की कुंजी है. पानी शरीर के सुचारू कामकाज को सुनिश्चित करने और हमारे स्वास्थ्य को हानिकारक बीमारियों से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ये हमें हाइड्रेटेड रखता है और कॉम्पलीकेशन से बचाता है जिसके रिजल्ट के तौर पर गंभीर चिकित्सा स्थितियां हो सकती हैं. इसके अलावा, ये हमारे वजन घटाने के लक्ष्यों में काफी मदद करता है. आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने के अलावा, ये आपको एक्स्ट्रा कैलोरी में कटौती करने की अनुमति देता है, जो आमतौर पर आपके अपराधबोध का सोर्स होता है.

4. चलते रहें

व्यायाम और किसी भी दूसरी तरह की शारीरिक गतिविधि को प्राथमिकता देना बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है अगर आप जो चाहें और बिना किसी गिल्ट के खाना चाहते हैं. आप जो खाते हैं और जो आप बहाते हैं, उसके बीच संतुलन होना चाहिए. अगर आप अपने आहार से समझौता नहीं करना चाहते हैं और फिर भी स्वस्थ वजन बनाए रखना चाहते हैं, तो व्यायाम महत्वपूर्ण है. फिजिकल एक्टिविटीज आपको एक लापरवाह जीवन जीने में मदद करती हैं, क्योंकि आपको इस बात की चिंता नहीं करनी होगी कि आप क्या खाते हैं.

5. स्वस्थ, स्वादिष्ट स्नैक्स का स्टॉक करें

वजन घटाने की जर्नी के दौरान सबसे खराब चीज जो हम कर सकते हैं वो है अनहेल्दी स्नैक्स खाना और फिर पूरे दिन पछताना. इसके बजाय आप क्या कर सकते हैं हेल्दी स्नैक्स पर स्टॉक करें जो न केवल संतोषजनक और स्वादिष्ट हैं, बल्कि एक ही समय में तृप्त भी करते हैं. कुछ हेल्दी स्नैक्स में नट्स, पॉपकॉर्न, बेरी, साबुत अनाज वाले फूड्स और वेजी सलाद शामिल हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments