teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleइन आसान टिप्स से करें बाथरूम के फर्श और टाइल्स की सफाई

इन आसान टिप्स से करें बाथरूम के फर्श और टाइल्स की सफाई

How to Clean Bathroom: बाथरूम के फर्श और टाइल्स पानी के ज्यादा इस्तेमाल के चलते जल्दी गंदे पड़ने लगते है. परिवार के स्वास्थ्य और हाइजीन पर कोई खतरा ना आए उसके लिए घर के बाथरूम की सफाई बेहद जरूरी है.

How to Clean Bathroom: आज कल लगभग हर घर में कमरों से लेकर बाथरूम तक टाइल्स या मार्बल का फर्श लगाने का चलन बढ़ गया है. साथ ही बाथरूम की दीवारों पर भी ज्यादातर टाइल्स का ही इस्तेमाल किया जाता है. फर्श को समय समय पर साफ करते रहने की जरुरत पड़ती है. खासकर कि बाथरूम के फर्श और टाइल्स पानी के ज्यादा इस्तेमाल के चलते जल्दी गंदे पड़ने लगते है. परिवार के स्वास्थ्य और हाइजीन पर कोई खतरा ना आए उसके लिए घर के बाथरूम की सफाई बेहद जरूरी है.

अगर हम लंबे समय तक अपने बाथरूम की सफाई नहीं करते हैं तो इसका फर्श और टाइल्स गंदी पड़ सकती हैं. साथ ही इनमें दाग-धब्बे भी पद सकते हैं. गंदगी के चलते आपके बाथरूम में रोग फैलाने वाले कीटाणु भी पनप सकते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक साबितब हो सकता है. बाथरूम के फर्श और टाइल्स साफ करने के लिए आपको कैमिकल्स का प्रयोग करना पड़ता है. आज हम आपको ऐसे ही कैमिकल के बारे में बता रहे हैं जिसकी मदद से आप आसानी से अपने बाथरूम को साफ रख सकते हैं.

हाइड्रोजन पेराक्‍साइड (Hydrogen Peroxide) का करें इस्तेमाल

हाइड्रोजन पेराक्‍साइड (Hydrogen Peroxide) से आप बेहद आसानी से अपने बाथरूम के फर्श और टाइल्स की सफाई कर सकते हैं. ये एक बेहद कारगर केमिकल है जो आपको किसी भी मेडिकल स्टोर से 30 से 40 रुपये में मिल जाएगा. अगर बाथरूम गंदा हो या चाहे आपके किचन सिंक में से बदबू आ रही हो, ये सब कुछ साफ कर सकता है.

हाइड्रोजन पेराक्‍साइड के इस्तेमाल से रोग फैलाने वाले कीटाणुओं का भी सफाया होता है. आइए जानते हैं हाइड्रोजन पेराक्‍साइड की मदद से बाथरूम के फर्श और टाइल्स की सफाई का स्टेप बाय स्टेप तरीका.

    • सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा ले लें.

    • इसके बाद आप इसमें थोड़ी मात्रा में हाइड्रोजन पेराक्‍साइड मिला लें और एक पतला सा घोल तैयार कर लें.

    • जहां पर भी फर्श ज्यादा गंदा है वहां पर आप ब्रश की मदद से इस घोल को लगाकर पांच मिनट के लिए छोड़ दें.

    • पांच मिनट के बाद इसे ब्रश की मदद से धीरे धीरे रगड़ना शुरू कर दें.

    • आप चाहे तो हाथों में ग्लव्स पहनकर किसी कपड़े या स्पंज से भी फर्श को अच्छी तरह से पोंछ सकते हैं.

    • आप देखेंगे कि इसके इस्तेमाल से आपका फर्श एकदम नया जैसा हो जाएगा.

  • इसका रेग्युलर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए बल्कि एक से दो महीने में एक बार ही इसे इस्तेमाल में लाना चाहिए.
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments