teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleआपके कपड़े पर लग गया है ग्लू और फेविकोल के दाग, इस...

आपके कपड़े पर लग गया है ग्लू और फेविकोल के दाग, इस आसान टिप्स को अपनाकर करें इसे Remove

आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक बताने वाले हैं जिसे अपनाकर आप आसानी से कपड़ो पर लगे ग्लू और फेविकोल के दाग को निकाल सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इस बारे में.

How to remove stains of Glue and Fevicol Easily: बचपन से हम सब की मां ने ग्लू और फेविकोल का इस्तेमाल करते वक्त एक बात जरूरी बोलती होगी कि इसका यूज ठीक से करना वरना एक बार दाग लगने के बाद यह कपड़ो से नहीं निकलेगा. यह प्रॉब्लम केवल बच्चों के साथ ही नहीं है.

बड़े भी अक्सर कपड़े पर ग्लू या फेविकोल गिरा देते हैं. फिर उसको निकालना बहुत मुश्किल हो जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक बताने वाले हैं जिसे अपनाकर आप आसानी से कपड़ो पर लगे ग्लू और फेविकोल के दाग को निकाल सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इस बारे में-

हाइड्रोजन पेरोक्साइड का करें इस्तेमाल
हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक ऐसा केमिकल है जो जिद्दी से जिद्दी दाग कुछ ही मिनटों में निकाल देता है. यह कपड़ों से ग्लू और फेविकोल के दाग को आसानी से निकाल देगा. इसके इस्तेमाल का सबसे बड़ा फायदा यह रहता है कि इसे दाग तो निकल जाते हैं लेकिन कपड़ों की रंगत नहीं खराब होती है. दाग निकालने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड और नींबू का मिश्रण कर गाग पर डालें और 2 मिनट के लिए छोड़ दें. पानी से धोने के बाद दाग साफ हो जाएगा.

नेल पेंट रिमूवर का करें इस्तेमाल
ग्लू और फेविकोल के दाग को कपड़ों से हटाने के लिए आप नेल पेंट रिमूवर (Nail Paint Remover) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे दाग आसानी से हट जाएंगे. दाग हटाने के लिए सबसे पहले दो चम्मच नेल पेंट रिमूवर लें और उसे दाग पर डाल कर 2 मिनट के लिए छोड़ दें. कुछ देर बाद ब्रश से रगड़कर पानी से घोएं. कपड़ों से दाग अपने आप हट जाएंगे.

टूथपेस्ट का करें इस्तेमाल
आप टूथपेस्ट (Toothpaste) से भी आसानी से कपड़ों पर का दाग हटा सकते हैं. इसके लिए आप कपड़ो पर लगे दाग की जगह पर लगाकर 2 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में ब्रश की मदद से दाग वाली जगह को रगड़े. अब इसे पानी से धोएं. ग्लू और फेविकोल के दाग आसानी से हट जाएगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments