teensexonline.com
Monday, September 30, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthशेंपू के बाद भी खत्म नहीं होता बालों का चिपचिपापन, तो ये...

शेंपू के बाद भी खत्म नहीं होता बालों का चिपचिपापन, तो ये हैक्स आएंगे काम

बारिश के मौसम में उमस बहुत ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसे में न सिर्फ स्किन चिपचिपी हो जाती है, बल्कि बाल भी ऑयली और चिपचिपे हो जाते हैं. कई बार तो शेंपू करने के अगले दिन ही बालों में ऑयल दिखने लगता है. इसकी वजह है कि आपके सिर की ऑयल ग्लैंड से जरूरत से ज्यादा सीबम रिलीज हो रहा है. यहां जानिए कुछ ऐसे आसान उपाय जो सीबम को कंट्रोल करने के साथ बालों के चिपचिपेपन को दूर करेंगे.

1. एक चम्मच चाय की पत्ती एक गिलास पानी में अच्छी तरह से उबालें. इसे पानी में करीब 15 मिनट तक उबलने दें. इसके बाद पानी ठंडा होने पर छान लें. इस पानी को अपने बालों की जड़ों में लगाएं. करीब आधा घंटे तक लगा रहने दें. इसके बाद सिर को अच्छी तरह से माइल्ड शेंपू से धो लें. इससे बालों पर चमक आएगी और एक्सट्रा ऑयल निकलने की समस्या भी दूर होगी.

2. अमरूद के करीब 10 पत्तों को पानी में अच्छी तरह से उबालें. इस पानी को ठंडा होने के बाद बालों की जड़ों में लगाएं. करीब एक घंटे बाद बालों को धो लें. ये आपके बालों से अतिरिक्त तेल को हटाने के अलावा बालों का झड़ना भी रोकेगा.

3. एक कप पानी में 3 से 4 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालें और इसे बालों की जड़ों में लगाएं. करीब एक घंटे बाद बालों को शेंपू से धो लें. बालों का चिपचिपापन भी कम होगा और बाल रेशमी भी नजर आएंगे.

4. थोड़े से करी पत्तों को दही के साथ मिक्सर में डालकर पीस लें. इस पेस्ट को बालों में लगाएं. करीब एक घंटे के बाद बालों को शेंपू से धो लें. इससे आपके बालों की रूसी कम होगी. एक्सट्रा ऑयल निकल जाएगा और बाल चमकदार बनेंगे.

5. एक से दो चम्मच ​मुलतानी मिट्टी को दो बड़े टमाटर के रस में मिक्स करें. इसे बालों की जड़ों में लगाएं. एक घंटे बाद बालों को शेंपू से धो लें. इससे बालों का चिपचिपापन कम होगा. शाइन बढ़ेगी और बाल रेशमी और मुलायम बनेंगे.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments