teensexonline.com
Monday, September 30, 2024
No menu items!
HomeLifestyleआपके Sexual Stamina को बढ़ा देगी ये 3 एक्सरसाइज

आपके Sexual Stamina को बढ़ा देगी ये 3 एक्सरसाइज

Relationship Tips: आपकी सेक्स लाइफ (Sex Life) आपके फीजिकल और मेंटल हेल्थ को सीधे तौर पर जोड़ती है। एक अच्छा इंटीमेंट सैशन (Intimate Session) आपको शारीरिक रूप से फिट और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में मदद करता है। अगर आप अपने सेक्सुअल परफोमेंस (Sexual Performance) को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको आयरन पंप (Pumping Iron) करना शुरू कर देना चाहिए। 2013 के एक अध्ययन की मानें तो, 43 प्रतिशत महिलाओं और 31 प्रतिशत पुरुषों में सेक्सुअल डिफंक्शन (Sexual dysfunctions) के पीछे मोटापा और इनएक्टिविटी (Inactivity) दो मुख्य कारक हैं। हालांकि, अध्ययन के निष्कर्ष यह भी बताते हैं कि पर्याप्त समय के लिए रोजाना व्यायाम करने से स्थिति में सुधार हो सकता है और सेक्सुअल स्टेमिना (Sexual Stamina) को बढ़ा सकता है। गोलियों या अन्य उपायों जैसे विकल्पों की तुलना में व्यायाम सेक्सुअल परफोमेंस (sexual Performance) को बढ़ावा देने का सबसे सुरक्षित और प्रभावी तरीका है। यहां कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताया गया है, जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं।

1- ग्लूट ब्रिज एक्सरसाइज (Glute bridge)

अपनी पीठ के निचले हिस्से को जमीन में धकेल कर अपने पेट और बैक की मांसपेशियों को कस लें। अपने घुटनों से अपने कंधों तक एक सीधी रेखा बनाने के लिए अपने कूल्हों को ऊपर उठाएं। अपने कोर और अपने नाभि को वापस अपनी रीढ़ की ओर खींचें। 20 से 30 सेकंड के लिए रुकें। प्रारंभिक स्थिति में लौटने के लिए अपने शरीर के पिछले हिस्से को नीचे करें।

2- जिम बॉल क्रंच (Gym ball crunches)

एब्स को मजबूत करने के लिए एक व्यायाम गेंद बेहतरीन उपकरण है। यह फर्श के क्रंच की तुलना में बहुत अधिक प्रभावी है क्योंकि जब आप फर्श पर होते हैं तो पैर अधिक शामिल होते हैं। जब आप गेंद पर होते हैं, तो एब्स अधिक काम करते हैं। गेंद पर लेट जाएं, इसे पीठ के निचले हिस्से के नीचे रखें। अपनी बाहों को छाती के ऊपर से क्रॉस करें या उन्हें अपने सिर के पीछे रखें। अपने धड़ को गेंद से ऊपर उठाने के लिए अपने पेट को खींचे, अपने पसलियों के नीचे अपने कूल्हों की तरफ खींचें। जैसे ही आप कर्ल करते हैं, गेंद को स्थिर रखें (यानी, गेंद को लुढ़कना नहीं चाहिए)। इस एक्सरसाइज को करने के लिए 1-3 सेट करें।

3. जम्प स्क्वैट्स

-अपने पैरों को कंधे-चौड़ाई से अलग करके सीधे खड़े हो जाएं, हाथ आपकी तरफ, छाती ऊपर, कंधे पीछे की ओर, ठुड्डी ऊपर और आगे देखें।

-अपने बैक साइड को बाहर की ओर धकेले, अपने घुटनों को मोड़ें, और नीचे बैठें या बैठने की स्थिति ग्रहण करें। आपके घुटनों को आपके पैर की उंगलियों को ओवरशूट नहीं करना चाहिए। अपनी पीठ के निचले हिस्से को मुड़ने और चोट लगने से बचाने के लिए थोड़ा आगे झुकें।

-स्क्वाट करते समय अपनी हथेलियों को एक साथ लाएं। उठते समय अपने शरीर को ऊपर की ओर उठाएं और कूदें। बल उत्पन्न करने के लिए अपने हाथ नीचे करें।

-फर्श पर धीरे से लैंड करें और स्क्वाट करें। अपनी हथेलियों को एक साथ लाएं, सुनिश्चित करें कि आपके घुटने अंदर नहीं हैं और आपके पैर की उंगलियों को ओवरशूट नहीं कर रहा है।

-आप इसके तीन सेट कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments