teensexonline.com
Saturday, October 5, 2024
No menu items!
HomeFashionस्किन को निखारने का बेजोड़ फॉर्मूला है हरी मूंगदाल, जानिए इसके फायदे...

स्किन को निखारने का बेजोड़ फॉर्मूला है हरी मूंगदाल, जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

मूंग की दाल सभी के घरों में होती है. सेहत के लिहाज से ये काफी पौष्टिक होती है और सुपाच्य होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मूंग की दाल आपकी खूबसूरती में भी चार चांद लगाने का काम करती है. दरअसल मूंग की दाल में कई तरह पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को न सिर्फ पोषण देने का काम करते हैं, बल्कि कई तरह की समस्याओं से भी बचाते हैं.

​स्किन एक्सपर्ट्स की मानें तो मूंग की दाल में विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है जो स्किन के लिए काफी लाभकारी होता है. इसके अलावा इस दाल में एक्सफोलिएट गुण भी पाए जाते हैं, जो स्किन पर निखार लाने का काम करते हैं. मूंग की दाल एंटी एजिंग का काम करती है और त्वचा पर उम्र का प्रभाव आने से रोकती है. जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका.

स्किन की इन समस्याओं को करती दूर

मूंग की दाल का फेसपैक बनाकर यदि चेहरे पर लगाया जाए तो ये स्किन को नमी देने का काम करता है और त्वचा को मुलायम बनाता है. इसके अलावा ये त्वचा से डेड स्किन को हटाता है ​और बेहतरीन निखार लाता है. अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां या झाइयां पड़ने लगी हैं तो आप निश्चिंत होकर मूंग की दाल के फेसपैक का इस्तेमाल करें. आपको काफी फायदा मिलेगा. मूंग की दाल के फेसपैक से चेहरे के पिंपल्स की समस्या, अनचाहे बालों की समस्या दूर होने के साथ टैनिंग भी दूर होती है.

ऐसे बनाएं फेसपैक

इसका फेसपैक बनाने के लिए 2 चम्मच हरी मूंग दाल, 4 बादाम, 10 से 12 करी पत्ते, 1 चम्मच चंदन पाउडर, आधा चम्मच शहद और गुलाब जल की जरूरत होगी. इसे बनाने के लिए सबसे पहले हरी मूंग दाल और बादाम को धोकर कुछ देर पानी में भिगो दें. इसके बाद करी पत्ते को धो लें. करीब एक घंटे बाद मिक्सर में दाल, बादाम, करी पत्ता, शहद, चंदन पाउडर और गुलाब जल डालें और बारीक पीसकर नरम पेस्ट बना लें. अब अपना चेहरा वॉश कर लें और फिर उसे कपड़े से पोंछ कर उस पर हरी मूंग दाल का फेस पैक अच्छे से लगा लें. हल्के हाथों से थोड़ा स्क्रब करें. इसके बाद चेहरे पर करीब आधा घंटे के लिए लगा छोड़ दें. इसके बाद पानी से मुंह को धो लें. अच्छे रिजल्ट्स के लिए हफ्ते में कम से कम दो से तीन बार इस पैक का इस्तेमाल करें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments