teensexonline.com
Monday, September 30, 2024
No menu items!
HomeFashionमुलायम और खूबसूरत हाथों के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

मुलायम और खूबसूरत हाथों के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

केमिकल वाले प्रोडक्ट्स, साबुन, डिटर्जेंट और धूप के संपर्क में आने से हमारे हाथों को टैनिंग और रूखेपन जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में बहुत लोग सैलून में मुलायम हाथों के लिए बहुत सारा पैसा खर्च करते हैं. हाथों को मुलायम रखने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं. इससे आपके हाथों को मुलायम बने रहने में मदद मिलेगी.

लेमन वाटर हैंड सोक – नींबू और पानी का हैंड सोक ज्यादातर उन लोगों के लिए होता है जिनके हाथों पर बहुत अधिक टैनिंग होती है. नींबू टैनिंग को दूर करता है और त्वचा को अंदर से साफ करता है. गर्म पानी रोमछिद्रों को खोलता है. इसके लिए आपको एक बड़े बाउल में गर्म पानी और ऐसे साबुन की जरूरत होगी जो आपके हाथों के लिए मुलायम हो. साबुन और एक नींबू को काट कर इसका आधा भाग पानी के अंदर अच्छी तरह मिला लें. नींबू के छिलके से अपने हाथों को अच्छी तरह से स्क्रब करें और फिर इन्हें 10 मिनट के लिए भीगने दें. इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें और हैंड क्रीम से मॉइस्चराइज करें.

गुलाब जल हैंड सोक – गुलाब में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं और अगर आपके हाथों ने अपनी नमी खो दी है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक बड़े बाउल, गर्म पानी, 2 गुलाब और रोज एसेंशियल ऑयल की आवश्यकता होगी. सबसे पहले पानी के बाउल में एसेंशियन ऑयल की 3-4 बूंदें डालें और मिलाएं. इसके बाद गुलाब की पंखुड़ियां तोड़कर पानी के बर्तन में निकाल लें. इस पानी में अपने हाथों को 12 मिनट तक भीगने दें. मॉइस्चराइजर की जरूरत लगें तो मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें.

दूध हैंड सोक – दूध पिगमेंटेड और रूखी त्वचा के लिए अद्भुत तरीके से काम करता है. एक बाउल लें और इसमें हल्का गर्म दूध डालें. फिर अपने हाथों को दूध में लगभग 10 मिनट के लिए भिगो दें और अच्छी तरह से धो लें. ये आपके हाथों को मुलायम बनाने में मदद कर सकता है.

एप्सम सॉल्ट हैंड सोक – अगर आपके हाथों को खुजली और रूखेपन जैसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो एप्सम सॉल्ट बहुत फायदेमंद है. इसके लिए आपको 1/2 कप एप्सम सॉल्ट और ऑलिव ऑयल की जरूरत होगी. अब एक बाउल में थोड़ा सा गर्म पानी लीजिये, इसमें नमक और तेल डाल दीजिए. इसमें अपने हाथों को 10-12 मिनट के लिए भिगोकर रखें. इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें और हैंड क्रीम से मॉइस्चराइज करें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments