teensexonline.com
Monday, September 30, 2024
No menu items!
HomeLifestyleनारियल पानी त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद है, जानिए इस्तेमाल...

नारियल पानी त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद है, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

हम सभी जानते हैं कि नारियल पानी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं इसका इस्तेमाल त्वचा और बालों को हेल्दी बनाने के लिए कर सकते हैं. अगर नहीं तो हम बताते हैं. आप नारियल पानी का इस्तेमाल कर घरेलू उपाय अपना सकते हैं. इसे उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट जरूर लें.

ड्राई स्किन के लिए फेशियल मिस्ट

नारियल पानी शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. इसी तरह आप ड्राई और सेंसिटिव स्किन के लिए नारियल पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. नारियल पानी नरिश और मॉश्चराइज करता है लेकिन इसमे कई नेचुरल शुगर और एंटी ऑक्सीडेंट होते है. आप इसका इस्तेमाल फेशियल मिस्ट के रूप में कर सकते हैं. इसके लिए आपको नारियल पानी और गुलाब जल मिलाकर स्प्रे बोतल में रखना है. आप चाहें तो इसमें एसेंशियल ऑयल मिला सकते हैं.

ब्रेकआउट को दूर करता है

नारियल पानी त्वचा को मॉश्चराइज करने के साथ- साथ ग्लो वापस लाने में मदद करता है. इसमें विटामिन सी और अमीनो एसिड होता हैं. इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण होते है जो मुंहासों से लड़ने में मदद करता है. आप मुंहासों को दूर करने के लिए हल्दी, चंदन और नारियल तेल का पेस्ट कर एक्ने प्रोन वाले हिस्से में लगाएं. इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ ही हफ्तों में असर दिखने लगेगा.

बालों में नारियल पानी से मसाज करें

झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नारियल पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये स्कैल्प को नरिश करने के साथ ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है. सबसे पहले नारियल पानी से बालों में मसाज कर लें और बाद में शैंपू से धो लें. नारियल पानी बिल्कुल भी चिपचिपा नहीं होता है. ये बालों को सॉफ्ट, स्मूद और शाइनी बनता है. ये आपकी त्वचा में नेचुरल कंडीशनिंग एजेंट की तरह काम करता है.

डैंड्रफ के लिए

नारियल पानी में एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो ड्राई स्कैल्प, डैंड्रफ और स्कैलप से संबंधित इंफेक्शन का भी इलाज करता है. आप नारियल पानी को बालों के स्कैल्प पर लगा सकते हैं. इसके लिए नारियल पानी को एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं. इस मिश्रण को शैंपू और कंडीशनर लगाने के बाद स्कैल्प पर लगाएं. करीब एक मिनट के लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments