teensexonline.com
Monday, September 30, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthधीरे-धीरे दिमाग कमजोर बना देती हैं 5 चीजें, दिमाग और याददाश्त बढ़ाने...

धीरे-धीरे दिमाग कमजोर बना देती हैं 5 चीजें, दिमाग और याददाश्त बढ़ाने के लिए खाएं सिर्फ ये 5 चीजें

Highlights अगर आप अपना दिमाग तेज करना चाहते हैं तो आपको डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए खाने की कुछ चीजें दिमाग को कर देती हैं कमजोर बच्चों को जरूर खिलाएं कुछ चीजें

तेज दिमाग और मजबूत याददाश्त हर कोई चाहता है। काफी हद तक इस बात पर निर्भर करती है कि आप अपने शरीर को किस तरह का खाना दे रहे हैं। अगर आप अपनी याददाश्त में सकारात्मक बदलाव देखना चाहते हैं तो आपको कुछ खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए और कुछ को शामिल करना चाहिए। चलिए जानते हैं क्यों।

दिमाग को कमजोर बनाने वाली चीजें

पैकेज्ड, सॉफ्ट ड्रिंक्स
विशेषज्ञों का कहना है कि सबसे पहले जिस तरह के भोजन से बचना चाहिए, वह है पैकेज्ड, सॉफ्ट ड्रिंक्स। इसमें पाया जाने वाला उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप (मीठे ठंडे पेय) विशेष रूप से हानिकारक है, जिससे मस्तिष्क में सूजन, याददाश्त और सीखने की क्षमता कम हो जाती है।

पैकेज जंक फूड
अध्ययनों में पाया गया है कि जब लोग ट्रांस वसा का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तो उन्हें अल्जाइमर रोग, मस्तिष्क की मात्रा कम होने के साथ-साथ संज्ञानात्मक गिरावट का खतरा बढ़ जाता है। डाइट सोडा में ऐसे तत्व होते हैं जो याददाश्त को खराब करते हैं।

इंस्टैंट नूडल्स
एक्सपर्ट्स मानते हैं कि जंक फूड ब्रेन-डिराइव्ड न्यूरोट्रॉफिक फैक्टर अणु के उत्पादन को कम करके मस्तिष्क को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। यह अणु है जो लंबी स्मृति, सीखने के साथ-साथ नए न्यूरॉन्स के लिए अनिवार्य है।

शराब
शराब का सेवन सामान्य रूप से मन को प्रभावित करता है। चाहे किसी भी तरह की शराब हो. यह विटामिन बी 1 को बाहर निकालता है, जिससे मस्तिष्क की मात्रा में कमी, न्यूरोट्रांसमीटर का विनाश और में सामान्य, स्मृति हानि होती है।

दिमाग तेज करने के लिए खाएं ये चीजें

1) नट्स
अमेरिकन जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी के एक अध्ययन के अनुसार विटामिन ई से भरपूर चीजें खाने से सोचने-समझने की क्षमता में सुधार होता है। अखरोट और बादाम जैसे नट्स के अलावा एवोकैडो विटामिन ई का एक बड़ा स्रोत हैं। काजू और सूरजमुखी के बीज में एक एमिनो एसिड भी होता है जो सेरोटोनिन लेवल को बढ़ाकर तनाव को कम करता है। अखरोट ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत है, जो आपके दिमाग को तेज करता है।

2) टमाटर
टमाटर एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन से भरा होता है। एक रिसर्च में साबित हुआ है कि नियमित रूप से टमाटर के सेवन से डिमेंशिया के मरीजों में सुधार देखा गया है और इससे फ्री रैडिकल डैमेज से बचा जा सकता है।

3) ब्रोकोली
हरी सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी का भंडार हैं और इनमें ब्रोकली एक सुपरफूड है। ब्रोकोली एंटीऑक्सिडेंट का खजाना है और इससे कैंसर के खिलाफ प्रभावी जाना जाता है। इसमें विटामिन के भी होता है, जो सोचने-समझने की क्षमता को बेहतर करता है।

4) सोया
सोया प्रोटीन का भंडार है, जो मेमोरी से जुड़े न्यूरोट्रांसमीटर को बढ़ाता है। सोया प्रोटीन आइसोलेट प्रोटीन का एक केंद्रित रूप है जो पाउडर, तरल या पूरक रूप में पाया जा सकता है। सोया स्मृति और मानसिक लचीलेपन में सुधार के लिए बेहतर है, इसलिए अपनी डाइट में सोया दूध और सोयाबीन शामिल करें।

5) डार्क चॉकलेट
मेमोरी तेज करने के लिए आपको रोजाना डार्क चॉकलेट का सेवन करना चाहिए। डार्क चॉकलेट जिसमें 70 फीसदी नारियल हो, ब्रेन बूस्टर का काम करता है. कोको में फ्लैवोनॉयड्स पाया जाता है जो की एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं और यह दिमाग को स्वस्थ्य रखते हैं. यह मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और उम्र बढ़ने से मस्तिष्क की कोशिकाओं को रोकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments