teensexonline.com
Monday, September 30, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthहाई यूरिक एसिड से हो सकता है गठिया का खतरा, भूलकर भी...

हाई यूरिक एसिड से हो सकता है गठिया का खतरा, भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

यूरिक एसिड (Uric Acid) आज के समय में एक गंभीर बीमारी बन गई है। यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है तो उसे हाइपरयूरीसेमिया कहा जाता है। जिससे कई स्वास्थ्य संबंधित बीमारी हो जाती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो यूरिक एसिड पर ध्यान न दिया जाए तो गाउट होने का खतरा बढ़ सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गाउट एक प्रकार का अर्थराइटिस यानी गठिया ही होता है। इसलिए आपको सावधानी बरतने की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। यहां कुछ टिप्स बताए जा रहे है, जो बढ़े हुए यूरीक एसिड (Uric Acid) को कम करने में मदद करेंगे।

1-शराब का सेवन नहीं करना चाहिए

आप सभी जानते हैं कि शराब पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, इससे आपके लीवर पर तो बेड इफेक्ट पड़ता ही साथ ही यह आपके शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है, ऐसे में शराब का सेवन करने से बचे।

2-ज्यादा फैट वाली चीजों को अपनी डाइट में न करें शामिल

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ज्यादा फैट वाली चीजें खाने से यूरिक एसिड बढ़ सकता है। यह यूरीन के जरिए आपकी बॉडी से बाहर नहीं निकल पाता है।

3-रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदाथों से बचे

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट से बने आहार जैसे वाइट ब्रेड में कोई फाइबर नहीं होता है और उसमें कोई पोषक तत्व भी नहीं पाए जाते हैं। इसी वजह से यह शुगर में बदल जाते हैं और आपके शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। यह खाने में तो स्वादिष्ट लगते हैं, लेकिन उतना ही आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं।

क्या है यूरिक एसिड

यूरिक एसिड (Uric Acid) खून में पाया जाने वाला एक अपशिष्ट उत्पाद (Waste Product) है। यह शरीर में जब बनता है, तब प्यूरीन (Purines) रसायनों को तोड़ता है। वैसे तो यूरिक एसिड बल्ड में घुलकर गुर्दे (kidney) से होते हुए यूरीन के जरिए बाहर निकल जाता है, लेकिन जब इसकी मात्रा शरीर में बढ़ जाती है, तो कीड़नी के लिए इसे फिल्टर करना मुश्किल हो जाता है।

इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर करें शामिल

– फाइबर युक्त फल और सब्जियां

-दलिया

-कद्दू

-अजवाइन

-ब्रोकली

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments