teensexonline.com
Monday, September 30, 2024
No menu items!
HomeFashionलेना चाहते हैं लेदर का कोई सामान, इस तरह करें असली की...

लेना चाहते हैं लेदर का कोई सामान, इस तरह करें असली की पहचान

जब भी कोई असली लेदर की पहचान करनी हो तो उसके बाहरी सतह के देखे. इसमें आपको इंसानों की स्किन की तरह कुछ खास पैटर्न बने नजर आएंगे. इसके बने सामान पर आपको दाग-धब्बे भी दिखाई देंगे.

Tips to Identify Real Leather: इसमें तो कोई शक नहीं है कि महिलाओं को हैंडबैग कितना पसंद होता है. हर महिला की यह इच्छा रहती है कि उसके पास तरह-तरह के लेदर हैंडबैग हो. फैशन इंडस्ट्री में असली लेदर हैंडबैग की बहुत डिमांड रहती है जिस कारण अब बाजार में बहुत से नकली लेदर भी आ गए हैं जिससे लोग असली लेदर बता देते हैं. यह बैग बहुत महंगे दामों पर बिकते हैं. ऐसे में सवाल यह उठता है कि हम असली और नकली लेदर की पहचान कैसे करें. तो चलिए जानते है असली और नकली लेदर के बीच के फर्क के बारे में-

असली लेदर का टेक्सचर होता है अलग
लेदर का टेक्सचर यानी पैटर्न उसकी सबसे बड़ी पहचान है. यह तो हमें पता ही है कि लेदर जानवर की खाल से बनता है इस कारण इसकी इलास्टिसिटी (Elasticity) काफी अच्छी होती है. वहीं नकली लेदर की सिंथेटिक मटेरियल से बना होता है जिस कारण यह सख्त होते हैं. इसके साथ असली लेदर की फिनिशिंग बेहतर होती है.

स्मेल से करें पता
बता दें कि असली चमड़ा चूंकि जानवर की खाल से बनकर तैयार होता है तो इसकी स्मेल बहुत अलग होती है. इसमें से जानवर की खाल की स्मेल आती है जबकि सिंथेटिक लेदर प्लास्टिक से बनी होती है. इस कारण उसमें से स्मेल प्लास्टिक से बनी चीजों की आती है.

इंसानी खाल जैसे उभार
जब भी कोई असली लेदर की पहचान करनी हो तो उसके बाहरी सतह के देखे. इसमें आपको इंसानों की स्किन की तरह कुछ खास पैटर्न बने नजर आएंगे. इसके बने सामान पर आपको दाग-धब्बे भी दिखाई देंगे. वहीं सिंथेटिक लेदर (synthetic leather) में ऐसा कुछ भी दिखाई नहीं देगा.

पानी की एक बूंद से करें पहचान
अगर आप असली और नकली लेदर की पहचान करना चाहते हैं तो इसके लिए पानी की एक बूंद लें और उसे चमड़े पर रख दें. आप देखेंगे की अगर लेदर असली हो तो वह पानी को सोख लेगा और वहा निशान बन जाएगा. जबकि निकली लेदर में ऐसा कुछ नहीं होगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments