teensexonline.com
Monday, September 30, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthWalnut for health: पुरुषों का स्टेमिना बढ़ा सकते हैं 2 अखरोट, बस...

Walnut for health: पुरुषों का स्टेमिना बढ़ा सकते हैं 2 अखरोट, बस इस तरह करें सेवन, मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे

Walnut for health: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं अखरोट के फायदे. जी हां अखरोट सेहत को स्वस्थ रखने के साथ ही कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है. अखरोट के सेवन से तनाव और स्ट्रेस कम होता है और अच्छी नींद आती है. अखरोट में पाए जाने वाला मेलाटोनिन बेहतर नींद लाने में मदद करता है. वहीं, ओमेगा-3 फैटी ऐसिड ब्लड प्रेशर को संतुलित कर तनाव से राहत दिलाता है.

एक दिन में कितने अखरोट खा सकते हैं?
जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, आप एक दिन में 2 से 3 नट्स का सेन कर सकते हैं.

अखरोट में पाए जाने वाले पोषक तत्व
अखरोट में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इनमें हेल्दी फैट, फाइबर, विटमिन्स और मिनरल्स शामिल हैं. अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फॉरस, कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी ऐसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसे ड्राई फ्रूट्स का राजा भी कहा जाता है.

अखरोट खाने का सही तरीका क्या है? (right way to eat walnuts)
डॉक्टर अबरार मुल्तानी बताते हैं कि अखरोट को कच्चा खाने की बजाय आप उसे भिगोकर खाएं. इसके उसके फायदे कई गुणा बढ़ जाते हैं. आप रात में 2 अखरोट को भिगोकर रख दें और सुबह के समय खाली पेट इसे खा लें.

वजन कम करने में मददगार? (Walnuts Helpful in Losing Weight)
अखरोट वजन कम करने में अहम भूमिका निभाता है. ये बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और आपकी बॉडी से एक्स्ट्राभ फैट कम करने में हेल्प करता है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन व कैलरी होती है, जो वजन को नियंत्रित रखने में मदद करती है.

हड्डियां मजबूत होती हैं
अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक ऐसिड पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है. इसके अलावा, अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी ऐसिड सूजन को भी दूर करता है.

पुरुषों के लिए लाभकारी है अखरोट का सेवन
डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि जिन लोगों को यौन समस्याएं हैं उनके लिए अखरोट फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि अखरोट में ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जिससे स्पर्म क्वालिटी में सुधार होता है. इसको डाइट में शमिल करने से स्पर्म में शुक्राणु की आयु, शुक्राणुओं की संख्या, गतिशीलता में सुधार आता है, जिससे यौन शक्ति की कमजोरी को दूर करने में मदद मिलती है. सेक्शुअल पावर को बढ़ाने के लिए अखरोट का सेवन बहुत फायदेमंद है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments