teensexonline.com
Monday, September 30, 2024
No menu items!
HomeLifestyleएडवेंचर के शौकीनों के लिए 6 बेहतरीन कैंपिंग साइट

एडवेंचर के शौकीनों के लिए 6 बेहतरीन कैंपिंग साइट

अगर आप नेचर लवर हैं और एडवेंचर के शौकीन हैं तो कैंपिंग एक अच्छा विकल्प है. भारत में कैम्पिंग प्रकृति से जुड़ने के लिए सबसे अच्छे तरीकों में से एक है. कैंप में रहने और सितारों की चादर के नीचे रात बिताने का आनंद ही अलग है. ये आपको भीड़-भाड़ से दूर एक अच्छा ब्रेक देता है. एडवेंचर के शौकीनों के लिए कई बेहतरीन जगहे हैं जहां वे कैंपिंग कर सकते हैं.

स्पीति घाटी, हिमाचल प्रदेश – स्पीति घाटी हिमाचल प्रदेश के केलांग जिले में स्थित है. ये भारत में सबसे अच्छे कैम्पिंग स्थलों में से एक है. दुनिया भर से एडवेंचर के शौकीन लोग और ट्रेकर्स यहां आते हैं. यहां आप पहाड़ियां, खूबसूरत झीलें, मठ, हरी-भरी घाटियां और प्रकृति की निराली सुंदरता का लुत्फ उठा सकते हैं.

चंद्रताल झील, हिमाचल प्रदेश – प्राकृतिक आनंद के लिए ऊंचाई वाली चंद्रताल झील हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. समुद्र तल से लगभग 4,300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, आप ट्रेक के बाद झील के किनारे पर जा सकते हैं. लोकप्रिय रूप से इसे लेक ऑफ मून के रूप में जाना जाता है. इसकी सुंदरता आपको मंत्रमुग्ध कर देती है. यहां कैंपिंग करना रोमांचकारी अनुभव प्रदान करता है.

सोलंग वैली, मनाली – मनाली में सोलंग घाटी दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करती है. हरे-भरे हरियाली किसी को भी मोहित कर सकती है. यहां आप कई एडवेंचर एक्टिविटी जैसे स्कीइंग, ट्रेकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, रैपलिंग, रिवर क्रॉसिंग, पैराग्लाइडिंग, एटीवी राइड, जॉर्बिंग आदि का आनंद ले सकते हैं.

त्सो मोरिरी, लद्दाख – दुनिया की सबसे ऊंची झीलों में से एक, लद्दाख में त्सो मोरीरी भारत के बेहतरीन कैम्पिंग स्थलों में से एक है. यहां कैंप लगाने का सबसे अच्छा समय मई से सितंबर के दौरान है क्योंकि झील शेष वर्ष जमी रहती है. कैंप के आराम का आनंद लें, सूर्योदय देखें या ट्रेकिंग करें ये जीवन भर का अनुभव होगा.

ऋषिकेश, उत्तराखंड – गंगा नदी के तट पर ऋषिकेश में डेरा डालने से न केवल आप प्रकृति के करीब जाते हैं बल्कि आध्यात्मिक संबंध भी अधिक होता है. साधारण कैंप में बुनियादी सुविधाएं होती हैं जो शहरी जीवन से एक अच्छा ब्रेक देती हैं. कैंपिंग के दौरान रिवर राफ्टिंग , ट्रेकिंग, योगा, मेडिटेशन या सिर्फ नदी के किनारे बैठे रहना न भूलें .

मसूरी, उत्तराखंड – मसूरी भारत में सबसे लोकप्रिय यात्रा स्थलों में से एक है. ये प्रकृति से जुड़ने के लिए एक अच्छा स्थान है. हरी-भरी हरियाली, बर्फ से ढके पहाड़ों के नजारे और ट्रेकिंग का आनंद ले सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments