teensexonline.com
Monday, September 30, 2024
No menu items!
HomeFashion4 ऐसे ट्रीटमेंट जो साबित करते हैं कि ये आपकी त्वचा और...

4 ऐसे ट्रीटमेंट जो साबित करते हैं कि ये आपकी त्वचा और बालों के लिए बेहतरीन है

गुलाब के तेल के त्वचा और बालों से जुड़े कई सारे फायदे हैं. इस तेल के बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते हैं लेकिन इसमें कई ऐसे गुण हैं जो आपके लिए चमत्कारिक साबित हो सकते हैं. ये कई अलग-अलग जगहों पर पाए जाने वाले जंगली गुलाब की झाड़ी से निकाला गया एक दबाया हुआ बीज का तेल है.

आपकी त्वचा के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी इस तेल के कई फायदे हैं. गुलाब का फूल आपको धूप से सुरक्षा प्रदान करता है और रंग सुधार में भी मदद करता है. इसमें कई एंटीऑक्सिडेंट और फैटी एसिड होते हैं, जो त्वचा में कोशिकाओं और टिश्यूज को फिर से उत्पन्न कर सकते हैं. ये टोनिंग, मॉइस्चराइजिंग और झुर्रियों को कम करने के लिए भी फायदेमंद होता है.

अपने एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन की वजह से, गुलाब का तेल बालों को मजबूत बनाने और बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है.

अब, जैसा कि आप सभी जानते हैं कि ये तेल आपको फायदा पहुंचाने के लिए क्या कर सकता है, आइए कुछ DIY के बारे में जानें जो आप इन फायदों को हासिल करने के लिए कर सकते हैं.

रोजहिप सीरम

इनग्रेडिएंट्स

1. गुलाब के तेल की 25-30 बूंदें
2. एक एलोवेरा का पत्ता
3. एक बड़ा चम्मच गुलाब जल

प्रोसेस:

एलोवेरा की पत्ती लें और उसका जेल निकाल लें. इसे अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें और फिर इसे एक कपड़े में निचोड़ कर इसका रस निकाल लें. रस और गुलाब का तेल मिलाएं. इसमें गुलाब जल मिलाएं. इसे एक ड्रॉपर बोतल में भरकर अच्छी तरह से हिलाएं. आपका होममेड सीरम तैयार है. आप इसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं और रात भर रख सकते हैं.

रोजहिप हेयर मास्क

इनग्रेडिएंट्स:

1. एक बड़ा चम्मच रोजहिप ऑयल
2. एक बड़ा चम्मच नारियल तेल
3. एक बड़ा चम्मच कैस्टर ऑयल

प्रोसेस:

सभी तेलों को अपने बालों की लंबाई के हिसाब से बराबर मात्रा में लें. आप नारियल तेल और अरंडी के तेल को थोड़ा गर्म कर सकते हैं. फिर इसमें गुलाब का फूल डाल दें. इन्हें अच्छे से मिलाएं और इन्हें अपने स्कैल्प पर और अपने बालों की लंबाई तक मसाज करें. शावर कैप पहनें. इसे रात भर लगाकर रखें और अगले दिन केमिकल-फ्री शैम्पू से धो लें.

रोजहिप स्क्रब

इनग्रेडिएंट्स:

1. एक कप चीनी
2. 1/4 कप जैतून का तेल
3. एक बड़ा चम्मच रोजहिप ऑयल

प्रोसेस:

एक कप चीनी लें और उसमें जैतून का तेल मिलाएं. गुलाब का तेल डालें और सभी इनग्रेडिएंट्स को अच्छी तरह मिलाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 4-5 मिनट तक स्क्रब करें. इसे नियमित पानी से धो लें. अंतर देखने के लिए इसे नियमित रूप से दोहराएं.

ये थे रोजहिप ऑयल का इस्तेमाल करने के कुछ घरेलू नुस्खें जो आपकी कई समस्याओं को दूर कर देंगे.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments