teensexonline.com
Saturday, October 5, 2024
No menu items!
HomeLifestyleइन 5 हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ करें दिन की शुरुआत

इन 5 हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ करें दिन की शुरुआत

दिन की अच्छी शुरुआत करने के लिए हमेशा से ही हेल्दी नाश्ते की सलाह दी जाती रही है. नाश्ता दिन का पहला महत्वपूर्ण भोजन है. ये मूड बोस्टर की तरह काम करता है. हेल्दी होने के साथ नाश्ता स्वादिष्ट भी होना चाहिए.

ऐसे आप कई तरह के ऐसे विकल्प का चुनाव कर सकते हैं, जिन्हें बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है और ये हेल्दी और स्वादिष्ट व्यंजन भी हैं. नाश्ते में आप कौन से हेल्दी व्यंजन बना सकते हैं आइए जानें.

5 हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी

रवा डोसा

रवा डोसा बनाने के लिए एक बाउल में आधा कप रवा, आधा कप चावल का आटा और एक चौथाई कप मैदा मिलाएं. इस मिश्रण में बारीक कटा प्याज और हरी मिर्च के साथ कुछ बारीक कटा अदरक भी डाल दीजिए. फिर, स्वादानुसार नमक और काली मिर्च और लगभग छह करी पत्ते डालें. दो कप पानी या छाछ डालें और घोल को स्मूद होने तक फेंटें. बैटर को 20 मिनट के लिए ऐसे ही रखा रहने दें. एक पैन में थोड़ा सा तेल गरम करें. बैटर मिलाएं. तवे पर थोड़ा सा बैटर फैलाएं. एक तरफ से सिकने के बाद इसे पलट दें. इसे प्लेट में रखें और अपने हेल्दी नाश्ते का आनंद लें.

अंडे

अंडे बनाने के कई तरीके हैं. एक गर्म फ्लैट तवे पर थोड़ा तेल डालें. एक अंडा तोड़कर इसे पकने दें. एक बार हो जाने के बाद, टोस्ट करें और इस सरल और स्वस्थ नाश्ते को परोसें. एक गिलास संतरे के जूस के साथ इसका आनंद लें.

ऑमलेट बनाना भी बेहद आसान है. एक बाउल में अपने पसंद की सब्जियां डालें. इसमें बारीक कटी प्याज, हरे प्याज, टमाटर लेकर मशरूम भी डाल सकते हैं. स्वादानुसार नमक, काली मिर्च और अजवाइन डालें और अच्छी तरह फेंटें. एक गर्म पैन में, जैतून के तेल की कुछ बूंदें डालें. इसमें फेंटे हुए अंडे डालें. इसे पकाएं और परोसें.

स्मूदी

हेल्दी स्मूदी बनाना बहुत आसान है. इसके लिए आपको एक सेब, एक केला, एक स्कूप पीनट बटर, कुछ चिया सीड्स के साथ कुछ अलसी और आधा कप बादाम के दूध की जरूरत होगी. सबकुछ एक साथ मिला लें और आपकी स्मूदी तैयार है. ये पोषक तत्वों से भरपूर होती है.

ओट्स

एक पैन में आधा कप पानी और आधा कप दूध एक साथ गर्म करें. उबाल आने पर पैन में 3/4 कप ओट्स डालकर दो-तीन मिनट तक पकने दें. अगर आप इसे मीठा बनाना चाहते हैं तो इसमें थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं. ओट्स में ताजे फल शामिल करें और नाश्ते का आनंद लें.

सैंडविच

आप घर पर कई तरह के सैंडविच ट्राई कर सकते हैं. एक हेल्दी सैंडविच के लिए, ब्राउन ब्रेड के दो स्लाइस लें. दोनों स्लाइस पर थोड़ा फैट-फ्री मेयोनेज लगाएं. लेटस के पत्ते, बारीक कटे टमाटर और प्याज डालें. पनीर की स्लाइस रखें. नमक, काली मिर्च और अजवाइन डालकर इसका थोड़ा स्वाद बढ़ाएं. सैंडविच को बंद करके अच्छे से टोस्ट कर लें. एक कप गर्मागर्म कॉफी के साथ इसका आनंद लें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments