teensexonline.com
Saturday, October 5, 2024
No menu items!
HomeFashionज्यादातर लोग बालों को धोते समय करते हैं ये कॉमन मिस्टेक्स, कहीं...

ज्यादातर लोग बालों को धोते समय करते हैं ये कॉमन मिस्टेक्स, कहीं आप भी तो इनमें से नहीं !

जिस तरह शरीर को हेल्दी रखने के लिए साफ-सफाई जरूरी है, उसी तरह बालों की सेहत के लिए भी बालों को धोया जाता है. बालों को सही तरीके से धोने से ​स्कैल्प पर जमा गंदगी बाहर निकल जाती है. बाल मुलायम दिखते हैं और उनकी वॉल्‍यूम बनी रहती है. आमतौर पर एक्पर्ट्स हफ्ते में दो से तीन बार बालों को धोने का सुझाव देते हैं.

लेकिन बालों को धोने का पूरा फायदा आपको तभी मिल सकता है, जब आप हेयरवॉश सही तरीके से करें. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि हम में से ज्यादातर लोग बालों को धोते समय कुछ कॉमन मिस्टेक्स करते हैं, जिनके बारे में उन्हें जानकारी नहीं होती. यहां जानिए उन गलतियों के बारे में और सीखिए बालों को धोने का सही तरीका.

सही शेंपू का चुनाव

बालों को साफ करने से पहले आपको ये पता होना बहुत जरूरी है कि आपके हेयर टेक्सचर के हिसाब से कौन सा शेंपू फिट साबित होगा. बाजार में हेयर टाइप के हिसाब से तमाम शेंपू मौजूद हैं. तमाम लोग बालों पर कोई भी शेंपू इस्तेमाल कर लेते हैं. ऐसा नहीं होना चाहिए. हमें बालों की प्रकृति के हिसाब से शेंपू का चुनाव करना चाहिए.

पानी में मिलाकर यूज करें शेंपू

शेंपू को बालों पर डायरेक्ट लगाने के बजाय इसे एक मग में पानी में डाल लें. इसके बाद शेंपू वाले पानी को थोड़ा थोड़ा करके सिर में डालें. पानी में डालने से शेंपू के केमिकल्स कम हो जाएंगे. इसके बाद उंगलियों की मदद से स्कैल्प को मलते हुए झाग बनाएं.

ऊपर से नीचे की ओर धोएं

बाल धोने का सही तरीका ये है कि अगर आप बालों को सिर झुकाकर ऊपर से नीचे की ओर धोएं. इससे आपके बालों से शैम्पू जल्दी निकल जाएगा और बाल भी ठीक से धुल जाएंगे. कंडीशन को कभी भी स्कैल्प पर न लगाएं.

बालों को ठंडे पानी से धोएं

बालों को कभी भी गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए. बालों को ठंडे पानी से धोएं और सर्दियों में गुनगुने पानी से धोएं. बाल धोने के बाद उन्हें किसी सूती तौलिये में थोड़ी देर तक बांधकर रखें. कभी भी इसे रगड़कर न पोंछे. रगड़कर पोंछने से बाल रफ हो जाते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments