teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesशरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करेगा सोया उपमा, जानिए इसके...

शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करेगा सोया उपमा, जानिए इसके फायदे और रेसिपी !

शरीर की मांसपेशियों के विकास और उनको मजबूत बनाने में प्रोटीन का बहुत बड़ा रोल होता है. इसके अलावा प्रोटीन नई सेल को बनाता है और पुरानी सेल्स की रिपेयरिंग का काम करता है. शरीर को बैक्टीरिया से बचाने में भी प्रोटीन का बड़ा रोल है. कुल मिलाकर अगर आपको अपना शरीर हेल्दी और हष्टपुष्ट रखना है तो आपको अपनी डाइट में प्रोटीन जरूर लेना चाहिए.

ऐसे में यहां हम आपको बताने जा रहे हैं, प्रोटीन से भरपूर हेल्दी ब्रेकफास्ट के बारे में. आपने ब्रेकफास्ट में सूजी का उपमा खूब बनाा होगा, लेकिन आज हम आपको बताएंगे सोया उपमा के बारे में. प्रोटीन से भरपूर सोया उपमा शरीर को फिट रखने में काफी मददगार है. जानिए इसे बनाने का तरीका.

सामग्री

3 से 4 कप सोया ग्रेन्यूल्स या सोया पाउडर, 1 टेबल स्पून जीरा, 1 टेबल स्पून उड़द की दाल, 1 टेबल स्पून तेल, आधा कप कटा प्याज, आधा चम्मच अदरक और हरीमिर्च का पेस्ट, आधा कप कद्दूकस की हुई गाजर, आधा कप बारीक कटी पत्ता गोभी, एक चम्मच नींबू का रस, नमक स्वादानुसार, गार्निश करने के लिए आधा कप कटा हुआ हरा धनिया.

बनाने का तरीका

सोया उपमा बनाने के लिए सोयाबीन पाउडर या सोया ग्रेन्यूल्स को गर्म पानी में 15 मिनट के लिए डालें. इसके बाद निचोड़कर अलग रख दें और इसके पानी को फेंक दें. अब गैस पर पैन रखें और तेल डालकर गर्म करें. तेल गर्म होने पर इसमें जीरा डालें और उड़द की दाल डालें.

दाल के गोल्डन होने के बाद इसमें अदरक और हरीमिर्च का पेस्ट डालें. कटा हुआ प्याज डालें और हल्का ब्राउन होने तक पकाएं. अब पत्ता गोभी और गाजर डालें और दो से तीन मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाएं. अब सोया पाउडर या ग्रेन्यूल्स डालें और सारी चीजों को अच्छे से मिक्स करें.

इसके बाद नींबू और स्वादानुसार नमक डालें. सभी चीजों को एक साथ अच्छी तरह से मिलाएं और करीब दो मिनट तक पकाएं. इसके बाद गर्मागर्म सोया उपमा हरे धनिया से गार्निश करके सर्व करें. आप चाहें तो इसमें करी पत्ते और राई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सोया उपमा खाने में टेस्टी होने के साथ फायदेमंद होता है. साथ ही आप इसे घर आए ​मेहमानों को भी डिफरेंट ब्रेकफास्ट के तौर पर परोस सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments