teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthइन लक्षणों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज,वरना बढ़ सकता है किडनी...

इन लक्षणों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज,वरना बढ़ सकता है किडनी फेल होने का खतरा

कोरोना काल (Corona Period) में हमारी जीवनशैली (Life style) बुरी तरह से प्रभावित हुई है, इसका सीधा असर हमारी शरीर पर पड़ रहा है। ऐसे में हमें खुद का ध्यान रखने की ज्यादा जरूरत है। आप सभी जानते हैं कि किडनी हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। यह बॉडी में नमक और पानी की मात्रा को संतुलित करती है। इससे हड्डियां मजबूत देने के साथ शरीर में ब्लड़ बनाने की प्रक्रिया को तेज करती है। ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को कंट्रोल करने के अलावा हड्डियों (Bones) को मजबूत करती है। यह हमारे रक्त (Blood) को साफ करके शरीर से विषैले पदार्थों को यूरिन के जरिए बाहर करती है। इसलिए किडनी का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है।

ये है किड़नी की बीमारी के लक्षण

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो किडनी में सूक्ष्म छिद्र होते हैं, जिनमें से खराब तत्व शरीर के बाहर निकल जाते हैं और अच्छे तत्व शरीर में मौजूद रहते हैं। जब नेफ्रोटिक सिंड्रोम में किडनी के ये छिद्र बड़े हो जाते हैं, जिससे उनमें से खराब तत्वों के साथ आवश्यक तत्व भी बाहर निकल जाते हैं। जिस व्यक्ति को किड़नी की प्रोब्लम शुरू हो जाती है तो सुबह के टाइम चेहरे पर सूजन या शाम को पैरों पर सूजन आना शुरू हो जाता है। यह दोनों लक्षण किडनी की बीमारी के आरंभिक लक्षणों में से है।

बढ़ सकता है किडनी फेलियर का खतरा

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अगर किडनी से जुड़ी प्रोब्लम का सही से इलाज न कराया जाए तो यह ठीक हो सकती है। वहीं अगर सूजन पर ध्यान ना दिया जाए या इसका इलाज ना किया जाए तो यह धीरे-धीरे किडनी फेलियर के कारण बन सकते है।

सूजन आने पर क्या करें

डॉक्टर्स बताते हैं कि जब सूजन आने लगे तो जल्द ही किडनी विशेषज्ञ से संपर्क करें। खाने में नमक कम करें और लिक्विड डाइट एक से डेढ़ लीटर मात्रा में लें।

किडनी फेल के लक्षण (Symptoms of Kidney failure )

-खून की कमी होना

-यूरिन में ब्लड आना

-यूरिन का रंग गहरा होना

-पैर में सूजन आना

-हाथ में सूजन आना

-थकान होना

-हाई ब्लड प्रेशर

-कम भूख लगना

-बार-बार यूरिन आना

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments