teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthमहिलाओं के लिए जरूरी हैं ये विटामिन और मिनरल्स

महिलाओं के लिए जरूरी हैं ये विटामिन और मिनरल्स

बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का अधिक ध्यान रखने की आवश्यकता होती है. पुरुषों की तुलना में महिलाओं में विटामिन और पोषक तत्वों की कमी अधिक आम है. ये मुख्य रूप से हार्मोन, गर्भावस्था और मेनोपॉज में परिवर्तन के लिए जिम्मेदार हो सकता है. कई बार जीवनशैली में बदलाव के कारण महिलाओं में समय से पहले बुढ़ापा आने लगता है.

महिलाओं में त्वचा, बालों और हड्डियों से जुड़ी समस्याएं ज्यादा आम बताई जाती हैं. अक्सर महिलाएं पीठ और पैरों में दर्द जैसी समस्याओं से परेशान रहती हैं. आइए जानें कि महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए कौन से विटामिन की आवश्यकता होती है.

महिलाओं के लिए आवश्यक विटामिन

विटामिन डी

उम्र बढ़ने के साथ-साथ महिलाओं को हड्डियों से जुड़ी समस्या होने लगती है. पीठ दर्द, घुटने और टखनों में दर्द जैसी समस्याएं पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा होती हैं. हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी की प्रचुर मात्रा में आपूर्ति आवश्यक है. इसलिए, आहार में कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर फूड्स को शामिल करने की जरूरत होती है. मशरूम, दूध, पनीर, सोया प्रोडक्ट, अंडे, मक्खन, दलिया, फैट से भरपूर फिश जैसे फूड्स विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर होते हैं.

विटामिन ई

फिटनेस के साथ-साथ महिलाओं को अपनी खूबसूरती का भी ध्यान रखना होता है. हर महिला लंबे समय तक जवान और खूबसूरत दिखने की कोशिश करती है. इसके लिए विटामिन डी की प्रचुरता आवश्यक है. विटामिन ई आपकी त्वचा, बालों और नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए आवश्यक है. विटामिन ई झुर्रियों और दाग-धब्बों को दूर करने में भी मदद करता है. बादाम, मूंगफली, मक्खन और पालक जैसे फूड्स विटामिन ई से भरपूर होते हैं.

विटामिन बी9

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. गर्भावस्था के दौरान शरीर को अधिक विटामिन की आवश्यकता होती है. बच्चे के जन्म के दौरान विटामिन की कमी के कारण कई समस्याएं हो सकती हैं. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को बीन्स, अनाज, यीस्ट आदि फूड्स का सेवन करना चाहिए, जो विटामिन बी9 (फोलिक एसिड) से भरपूर होते हैं, ताकि वे अपना और बच्चे का खयाल रख सकें. फोलिक एसिड बच्चे के दिमाग के विकास में मदद करता है.

विटामिन ए

महिलाओं को 40 और 45 की उम्र के बीच एक बड़े हार्मोनल परिवर्तन से गुजरना पड़ता है. इस उम्र में महिलाओं को मेनोपॉज सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में त्वचा में कई तरह के बदलाव हो सकते हैं. इसलिए इस समय महिलाओं को विटामिन ए से भरपूर फूड्स जैसे गाजर, पपीता, कद्दू के बीज और पालक को शामिल करना चाहिए.

विटामिन K

कुछ महिलाओं को पीरियड्स के दौरान बहुत ज्यादा खून की कमी हो जाती है. प्रसव के दौरान महिलाओं का काफी खून भी निकल जाता है. इन दोनों स्थितियों में शरीर के लिए विटामिन K आवश्यक है. ये अत्यधिक रक्त हानि की समस्या को रोकने में मदद करता है. ऐसे में अपने आहार में विटामिन K से भरपूर फूड्स को शामिल करने की सलाह दी जाती है, जैसे सोयाबीन का तेल और हरी सब्जियां.

विटामिन बी12

विटामिन बी12 की कमी ज्यादातर महिलाओं में पाई जाती है. विटामिन बी12 आपके हृदय को स्वस्थ रखने और आपकी त्वचा को सुंदर और मुलायम बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. विटामिन बी12 आपके शरीर में रक्त की आपूर्ति को नियंत्रित करने और आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है. मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और इम्युनिटी मजबूत करने के लिए भी विटामिन बी12 जरूरी है. ये महिलाओं को स्तन, कोलन, फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर से बचाने में भी मदद करता है. आप अपने आहार में अंडा, पनीर, दूध, दही, सोया दूध और चिकन, फिश जैसे फूड्स को शामिल करके विटामिन बी 12 की कमी को पूरा कर सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments