teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleइन 3 तरीकों से घर में बनाएं नाइट क्रीम, स्किन की हर...

इन 3 तरीकों से घर में बनाएं नाइट क्रीम, स्किन की हर प्रॉब्लम दूर हो जाएगी

तेज धूप, प्रदूषण और गलत खानपान की वजह से हमारी स्किन भी बीमार पड़ जाती है. ऐसे में त्वचा में कालापन, दाग-धब्बे, समय से पहले झुर्रियां व दाने निकलना आदि तमाम परेशानियां होने लगती हैं. इसके अलावा चेहरे से नमी छिन जाने की वजह से भी त्वचा बेजान हो जाती है. स्किन की इन सारी समस्याओं को दूर करने के लिए नाइट क्रीम काफी कारगर साबित हो सकती है.

रात के समय हमारी स्किन सेल्फ हीलिंग का काम करती है. इस दौरान नाइट क्रीम लगाने से फायदा और तेजी से होता है. लेकिन बाजार की नाइट क्रीम केमिकल वाली होती है. इसलिए बेहतर है कि आप नेचुरल चीजों से बनी नाइट क्रीम का इस्तेमाल करें, ताकि आपकी स्किन को भी नेचुरल निखार मिले और किसी तरह के साइड इफेक्ट का खतरा न रहे.

ऐसे बनाएं होममेड नाइट क्रीम

गुलाबजल और केसर की नाइटक्रीम

गुलाब जल दो चम्मच, चुटकीभर केसर, दो चम्मच एलोवेरा जेल, दो विटामिन ई के कैप्सूल. इन गुलाब जल में केसर डालकर दस मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद बाकी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें. इसके बाद इसे किसी कंटेनर में स्टोर कर लें. इस क्रीम को आप एक महीने तक के लिए स्टोर करके फ्रिज में रख सकती हैं. रात को मुंह को अच्छे से धोने के बाद आप इस आई क्रीम को लगाएं. सुबह होते ही मुंह को धो लें. ये क्रीम चेहरे से रिंकल्स, डार्क स्पॉट
हटाने में काफी मददगार है और स्किन को ग्लोइंग बनाती है.

मलाई से बनाएं नाइट क्रीम

एक बड़ा चम्मच मलाई, एक चम्मच ग्लिसरीन, एक चम्मच गुलाब जल, एक चम्मच जैतून का तेल. सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करें. ध्यान रहे कि क्रीम बहुत पतली न बने. इसके बाद रोजाना रात को इस क्रीम को स्किन पर लगाएं. ये सर्दियों में बहुत अच्छा काम करती है और ड्राई स्किन वालों के लिए बहुत उपयोगी है. इसे लगाने से स्किन हाईड्रेट होती है और त्वचा की डीप मॉइश्चराइजिंग हो जाती है.

एलोवेरा और वर्जिन कोकोनट ऑयल से बनी क्रीम

विटामिन सी के 4 टैबलेट, एक चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच वर्जिन कोकोनट ऑयल को मिक्स करें और किसी कांच के कंटेनर में स्टोर करके फ्रिज में रख दें. रोजाना रात को सोते समय इसे लगाएं. सुबह मुंह को धो लें. ये क्रीम स्किन को मॉइश्चराइज करने के साथ त्वचा से दाग-धब्बे दूर करके हेल्दी बनाती है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments