teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesमीठे के शौकीन हैं तो बनाएं सुपर हेल्दी और टेस्टी गाजर की...

मीठे के शौकीन हैं तो बनाएं सुपर हेल्दी और टेस्टी गाजर की बर्फी, जानें रेसिपी !

ज्यादातर लोगों को मीठा खाना बहुत पसंद होता है. लेकिन मी​ठे को कम खाने की या नियंत्रित होकर खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे डायबिटीज होने का खतरा रहता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी मिठाई के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप आसानी से घर पर बना भी सकते हैं और टेंशन फ्री होकर खा भी सकते हैं क्योंकि ये टेस्टी होने के साथ-साथ सुपर हेल्दी भी है.

दरअसल गाजर फैट फ्री होने के साथ एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होने के साथ आयरन, मल्टीविटामिन,पोटेशियम, कैरोटीनॉयड, डाइटरी फाइबर जैसे पोषक तत्वों समृद्ध होती है. इसलिए ये सेहत से जुड़ी तमाम समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद मानी जाती है. वहीं जब इसकी बर्फी तैयार की जाती है तो उसमें मावा, मैदा और रिफाइंड शुगर का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. इस कारण इसे खाने में बहुत ज्यादा संकोच की जरूरत नहीं होती. सेहत के​ लिहाज से ये काफी हेल्दी होती है. तो अगर आप मीठे के शौकीन हैं तो घर पर आसानी से गाजर की बर्फी तैयार कर सकते हैं. जानिए इसकी रेसिपी.

सामग्री

गाजर आधा किलो, आधा कप ब्राउन शुगर, चौथाई कप कॉर्न फ्लोर, पानी आवश्यकतानुसार, दो चम्मच देसी घी और दो चम्मच ग्रेटेड नारियल.

बनाने का तरीका

 सबसे पहले गाजर को धोकर पतले लंबे टुकड़े में काट लें और एक जालीदार बर्तन में रख लें. बर्तन इतना बड़ा हो कि कुकर के अंदर चला जाए. अब कुकर में पानी भरें और इस जालीदार बर्तन को अंदर डाल दें. कुकर बंद कर दें और दो सीटियां आने दें. जब गाजर सॉफ्ट हो जाए तो इसे बाहर निकालकर ठंडा होने दें.

 ठंडा होने के बाद इसे मिक्सर में डालकर बारीक पीस लें और छन्नी से छान लें. अब इसमें पीसा हुआ ब्राउन शुगर, कॉर्न फ्लोर और हल्का सा पानी डालकर अच्छे से मिक्स करें. पेस्ट को स्मूद होने दें. जब पेस्ट एकदम स्मूद हो जाए, तब कड़ाही गैस पर चढ़ाएं और उसमें घी डालें. इसके बाद ये पेस्ट डाल दें. तब तक भूनते रहें, जब तक ये पेस्ट कड़ाही छोड़ने न लगे.

 इसके बाद एक थाली में घी लगाकर मोटी परत के तौर पर फैलाएं और ठंडा होने दें. इस थाली को दो घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. इससे ये पेस्ट अच्छे से सेट हो जाएगा. अब आप इसका मनचाहा आकार और साइज काट लें और ग्रेटेड नारियल में इस बर्फी को लपेट दें. तैयार है गाजर की सुपर टेस्टी बर्फी. जब भी मन करे खुद भी शौक से खाएं और घर आए मेहमानों को भी खिलाएं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments