teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthमूंगफली के इन फायदों के बारे में जानकर हैरान हो जाएंगे आप,...

मूंगफली के इन फायदों के बारे में जानकर हैरान हो जाएंगे आप, जानें रोजाना कितनी खानी चाहिए ?

वैसे तो मूंगफली (Peanuts) का सेवन हर मौसम में किया जा सकता है, लेकिन सर्दियों में इसे बड़े चाव से खाया जाता है। मूंगफली (Moongfali) आपके स्वास्थ्य (Health) के लिए काफी फायदेमंद होती है। रिसर्च की मानें तो मूंगफली खाने से आपका दिल हेल्दी (Heart Health) होता है। साथ ही यह वजन कम करने, फर्टिलिटी बढ़ाने और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करती है। आइए जानते हैं कि एक दिन में कितनी मूंगफली खानी चाहिए और इसके फायदे क्या है।

दिले के लिए अच्छी होती है मूंगफली

विशेषज्ञों की मानें तो हर दिन 1.5 औंस (1.5 Ounces) मूंगफली खाने से फैट और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम किया जा सकता है। इससे दिल की बीमारियों का रिस्क भी घट जाएगा। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप रोजाना मूंगफली को सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को प्रोटीन (Protein), विटामिन्स (Vitamins), मिनरल (Minerals) और कई ऐसे तत्व मिलेंगे जो आपकी हेल्थ (Health) के लिए अच्छे होते है। मूंगफली में अखरोट की तुलना में प्रोटीन ज्यादा होता है। इसमें ऐसे विटामिन और खनिज होते है, जो फाइबर और अच्छे वसा (Good Fat) का एक अच्छा स्रोत है।

वजन घटना में करती है मदद

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते है, जिनमें प्रोटीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है और कैलोरी कम होती है। मूंगफली प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसकी गिनती बादाम के बाद दूसरे स्थान पर है। अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग अपनी डाइट में मध्यम मात्रा में मूंगफली को शामिल करते हैं तो यह उनके वजन को कम करने में मदद कर सकती है।

फर्टिलिटी बढ़ाने में हेल्प करती है मूंगफली

विशेषज्ञों की मानें तो मूंगवली का सेवन करने से फर्टिलिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है। वहीं जो महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान मूंगफली खाती हैं तो यह उनके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। इसके लिए आपको पहले मूंगफली को भिगोकर रखना चाहिए। इसके बाद आप इसे लंच या डिनर के बाद खा सकती हैं। ध्यान रहें मुंगफली गर्म होती है, इसलिए इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। ज्यादा खाने से कई बार खुजली, जलन और स्किन पर दाने निकल आते है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments