teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesशाम के नाश्ते में बनाएं स्वादिष्ट अरबी की टिक्की

शाम के नाश्ते में बनाएं स्वादिष्ट अरबी की टिक्की

नवरात्रि के दौरान आप अरबी की टिक्की का आनंद ले सकते हैं. ये एक स्वादिष्ट स्नैक रेसिपी है जो दो मुख्य सामग्रियों से तैयार की जाती है अरबी और कुट्टू का आटा. ये ऐपेटाइज़र रेसिपी को आप नाश्ते में परोस सकते हैं. ये मुंह में पानी लाने वाली उत्तर भारतीय रेसिपी है. आप इसे हरी चटनी या अपनी पसंद के किसी भी डिप के साथ परोस सकते हैं.

इस शाकाहारी व्यंजन का स्वाद बहुत ही स्वादिष्ट होता है. इसे आप किसी अन्य अवसर पर भी बना सकते हैं. ये रेसिपी बनाने में काफी आसान है. सात्विक आहार अच्छा शारीरिक और मानसिक संतुलन प्राप्त करने में भी मदद करता है.

अरबी की टिक्की की रेसिपी

  • रिफाइंड तेल – 2 कप
  • अजवाइन – 2 चम्मच
  • आवश्यकता अनुसार सेंधा नमक
  • अदरक का पेस्ट – 1/2 छोटा चम्मच
  • कुट्टू – 8 बड़े चम्मच
  • अरबी – 1/2 किलोग्राम
  • हरी मिर्च – 2
  • हरा धनिया – 1 मुट्ठी कटा

स्टेप – 1

सबसे पहले अरबी को पानी में धो लें. अब एक प्रेशर कुकर में अरबी को ढकने के लिए पर्याप्त पानी के साथ डालें. कुकर को ढक्कन से बंद करके मध्यम आंच पर 2-3 सीटी आने तक पका लें. इस बीच, एक ब्लेंडर जार में, हरी मिर्च डालें और एक महीन पेस्ट बना लें.

स्टेप – 2

अरबी में उबाल आने के बाद इसे एक बड़े बाउल में निकाल लीजिए. अब इनका छीलकर आलू मैशर की मदद से मैश कर लें या फिर आप लकड़ी के चमचे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अब मैश की हुई अरबी वाले बाउल में सेंधा नमक, हरी मिर्च का पेस्ट, अजवाइन, अदरक का पेस्ट, हरा धनिया और कुट्टू का आटा डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए.

स्टेप – 3

अब अरबी के मिश्रण से थोड़ा-थोड़ा सा हिस्सा निकाल कर गोल लोई बना लीजिये. अपनी हथेलियों के बीच धीरे से दबाएं. इसे पूरे मिश्रण के साथ दोहराएं. अब एक गहरे तले की कड़ाही को मध्यम आंच पर रखें और इसमें रिफाइंड तेल गर्म करें. तेल के गरम होने पर इसमें कच्ची अरबी टिक्की डाल दीजिए.

स्टेप – 4

इन्हें तब तक फ्राई करें जब तक ये सुनहरे-भूरे रंग के न हो जाएं. एक बार हो जाने के बाद, तली हुई टिक्की को अब्सॉर्बेंट पेपर से ढकी प्लेट पर निकाल लें. आनंद लेने के लिए इन्हें अपनी पसंद के डिप के साथ परोसें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments