teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthवजन घटाने के लिए ग्रीन टी पीने का सही समय और तरीका,...

वजन घटाने के लिए ग्रीन टी पीने का सही समय और तरीका, जानिए

ग्रीन टी के बिना वजन घटाने का कोई भी प्लान पूरा नहीं होता है. ग्रीन टी के कई हेल्थ बेनेफिट्स होने का दावा किया गया है, खासकर जब वजन कम करने की बात आती है. ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के जरिए मार्च 2019 में प्रकाशित एक अध्ययन में दावा किया गया कि ग्रीन टी मोटापे के जोखिम को कम कर सकती है और इनफ्लामेट्री बायोमार्कर की संख्या को कम कर सकती है, जो खराब स्वास्थ्य से जुड़े हैं. स्टडी साइंस डेली में प्रकाशित हुआ था.

1. द स्टडी

आठ सप्ताह तक जानवरों के एक बड़े ग्रुप को दो समूहों में बांटा गया था. आधे जानवरों ने मोटापा बढ़ाने के लिए बनाया गया हाई फैट वाला डाइट लिया और आधे को नियमित डाइट दिया गया. हर एक समूह में, आधे जानवरों को उनके भोजन के साथ हरी चाय का अर्क दिया गया. सभी जानवरों के लिए शरीर में फैट टिश्यू वजन, इंसुलिन प्रतिरोध और दूसरे फैक्टर्स को मापा गया.

2. रिजल्ट्स

ये पाया गया कि जिन चूहों को ग्रीन टी के साथ सप्लीमेंटेड हाई फैट वाला डाइट दिया गया था, उनके शरीर का वजन 20 प्रतिशत कम था और उन चूहों की तुलना में कम इंसुलिन प्रतिरोध था, जिन्हें बिना ग्रीन टी के समान आहार दिया गया था.

इन चूहों में फैट टिश्यू और आंत के भीतर भी कम सूजन थी. इसके अलावा, हरी चाय एंडोटॉक्सिन, टॉक्सिक बैक्टीरियल कंपोनेंट की गति से उनकी हिम्मत से ब्लडस्ट्रीम में रक्षा करती दिखाई दी.

हरी चाय ने हाई डाइट फैट वाले चूहों की हिम्मत में एक स्वस्थ माइक्रोबायल कम्युनिटी में भी मदद की. मेटाबोलिक सिंड्रोम वाले लोगों में लीकी आंत पर ग्रीन टी के प्रभावों का पता लगाने के लिए एक ह्यूमन स्टडी किया जा रहा है, एक ऐसी स्थिति जो आपको टाइप 2 डायबिटीज और हृदय रोग के खतरे में डालती है.

स्टडी ने आंत के स्वास्थ्य में सुधार भी दिखाया, जिसमें चूहों की आंतों में ज्यादा लाभकारी माइक्रोब्स और आंतों के वॉल में कम परमियाबिलिटी शामिल है, एक ऐसी स्थिति जिसे लीकी गट कहा जाता है.

स्टडी से पता चलता है कि ग्रीन टी अच्छे गट बैक्टीरिया के विकास को प्रोत्साहित करती है, जिससे मोटापे के जोखिम को कम करने समेत कई हेल्थ बेनेफिट्स मिलते हैं.

3. आपको कितना पीना चाहिए?

ओहियो यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों का सुझाव है कि पानी की तरह ग्रीन टी का सेवन शुरू नहीं करना चाहिए. स्टडी के मुताबिक, पूरे दिन भोजन के साथ थोड़ा-थोड़ा सेवन करना, जैसा कि स्टडी में चूहों ने किया, बेहतर हो सकता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments