teensexonline.com
Monday, September 30, 2024
No menu items!
HomeLifestyleइन बातों का रखेंगे ध्यान तो रात में ठीक से सो पाएंगे...

इन बातों का रखेंगे ध्यान तो रात में ठीक से सो पाएंगे आप

रात में अच्छी नींद (Good Night Sleep) आना बेहद जरूरी है, अगर आप ठीक से नहीं सो पाते तो अगले दिन आपका मूड ऑफ रहता है और आप बिल्कुल भी अच्छा फील नहीं करते हैं। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि रात भर अच्छे से सोने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है। इसके साथ ही यह आपकी मेंटल (Mental Health) और इमोशनल हेल्थ (Emotional Health) में भी सुधार करती है। यहां आपको कुछ ऐसे टिप्स बताए जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप रात भर ठीक से सो सकते हैं।

1- आई मास्क : Silk Sleep Eye Mask

आप एक अच्छी क्वालिटी वाले एक सिल्क स्लीप आई मास्क (Silk Sleep Eye Mask) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे रोशन आपकी आंखों में नहीं लगेगी और आप आसानी से सो सकेंगे। बता दें कि सिल्क आई मास्क काफी मुलायम होते है। इससे आपकी स्किन को भी काफी राहत मिल सकती है।

2- अच्छी क्वालिटी के गद्दे

सोने में अच्छी क्वालिटी के गद्दे भी अहम भूमिका निभाते है। आपको इन पर पलक झपकते ही नींद आ जाती है। वहीं कई बार गद्दे अच्छी क्वालिटी के नहीं होते है। जिसकी वजह से आप ठीक से सो नहीं पाते हैं।

3- गहरी सांस लेने की कोशिश करें (Practise deep breathing)

हम अक्सर मानते हैं कि दिन में ज्यादा काम और थकान के बाद आसानी से नींद आ जाएगी,लेकिन ऐसा नहीं है। ऐसे में आपको गहरी सांस लेने की कोशिश करनी चाहिए। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि 4-7-8 जैसी तकनीकें हृदय गति को धीमा करने और तनाव से आपका ध्यान हटाने में हेल्प करती है।

4- रूम फ्रेशनर का कर सकते हैं इस्तेमाल

कहा जाता है कि अगर सोते समय कमरे में फ्रेशनेस होती है तो इससे नींद के पैटर्न में सुधार हो सकता है। इससे मन को शांति मिलने में काफी मदद मिलती है और आपको सोने में भी अच्छा लगता है।

5- सोते समय गैजेट्स से दूर रहना

आपको सोते समय सभी गैजेट्स जैसे फोन, लेपटॉप, टीवी और कंप्यूटर से दूर रहना चाहिए। ऐसा करने से आपको जल्दी नींद आएगी और आप रातभर अच्छे से सो सकेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments