teensexonline.com
Saturday, October 5, 2024
No menu items!
HomeFashionशाइनी और हेल्दी हेयर की चाहत है तो एप्पल साइडर विनेगर से...

शाइनी और हेल्दी हेयर की चाहत है तो एप्पल साइडर विनेगर से बेहतर कुछ भी नहीं, जानें इस्तेमाल का तरीका

लंबे, घने, शाइनी और हेल्दी बालों की चाहत हर ​लड़की को होती है क्योंकि बाल हमारी पूरी पर्सनैलिटी को प्रभावित करते हैं. लेकिन गलत खानपान की आदतें, तेज धूप, प्रदूषण और केमिकल और हीटिंग टूल्स के इस्तेमाल से बालों की शाइन गायब हो जाती है. बाल तेजी से टूटते हैं और रूखे नजर आते हैं.

अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ है, तो आपको एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करना चाहिए. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुण, बालों के लिए डैमेज कंट्रोल का काम करते हैं और उन्हें किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाते हैं. इसके इस्तेमाल से स्कैल्प साफ रहती है, रूसी दूर होती है और बाल शाइनी और हेल्दी बनते हैं. जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका.

हेयर फॉल रोकता

अगर आपके बाल बहुत तेजी से झड़ रहे हैं, तो आपको एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल हर हाल में करना चाहिए. इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड बालों के पीएच लेवल को बैलेंस करता है. बालों को झड़ने और टूटने से बचाता है और रूसी की समस्या को दूर करता है.

स्कैल्प की गंदगी को साफ़ करता

जिस तरह समय समय पर शरीर को डिटॉक्सीफाई करने की जरूरत होती है, उसी ​तरह हेयर को हेल्दी बनाने के लिए ​स्कैल्प को भी डिटॉक्सीफाई करना चाहिए. इसके लिए सेब का सिरका बेहतरीन तरीका है. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों की गंदगी को साफ करते हैं. फंगल इंफेक्शन को रोकते हैं और बालों की सेहत को दुरुस्त करते हैं.

बालों में शाइन लाता

अगर आपके बालों की शाइन गायब हो गई है तो ये सिरका काफी काम का है. इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों को मुलायम बनाते हैं और ऑयली होने से बचाते हैं. इसके इस्तेमाल से बालों में नई जान आ जाती है और बाल फिर से शाइनी हो जाते हैं. आपकी स्कैल्प अगर ड्राई है तो सेब का सिरका काफी कारगर सिद्ध हो सकता है. इसे लगाने से बालों में जलन, खुजली और सूजन आदि की समस्या भी दूर होती है.

ऐसे करें इस्तेमाल

इसे इस्तेमाल करना बहुत आसान है. इसके लिए आप एक कप में दो तिहाई एप्पल ​साइडर विनेगर लें और बाकी ​पानी मिला लें. सिर को शेंपू से धोने के बाद इसे बालों में लगाएं और कुछ देर के लिए लगा छोड़ दें. कुछ देर बाद सिर को धो लें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments