teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesदिवाली पर बनाएं स्‍पेशल म‍िठाई, जानें काजू स्‍पेशल प‍िस्‍ता रोल की बनाने...

दिवाली पर बनाएं स्‍पेशल म‍िठाई, जानें काजू स्‍पेशल प‍िस्‍ता रोल की बनाने की आसान व‍िध‍ि

भारत एक ऐसा देश है जहां त्योहारों का सीजन हमेशा बना ही रहता है. हर एक महीने में कोई ना कोई बड़ा त्योहार आ ही जाता है. खास बात ये है कि इन सभी त्योहारों का खास रूप से इंतजार भी किया जाता है और इनकी तैयारी की जाती हैं. ऐसे में जब भी त्योहार का मौसम आता है तो घर में पकवानों को खास महत्व दिया जाता है, खासकर मिठाइयों को.

शायद ही कोई ऐसा कोई त्योहार हो जिसमें मुंह मीठा न किया जाए. ऐसे में अब जल्द ही दीपावली का त्योहार आने वाला है. इस त्योहार की तैयारियां भी जोर शोर से चल रही हैं. खुशियों को लाने वाला ये त्योहार 4 नवंबर को मनाया जाएगा. दीपावली पर मिठाइयों को खास महत्व दिया जाता है. घरों में इस त्योहार पर अलग अलग तरह की मिठाई बनती हैं.

इस कोरोना काल में लोग घर की मिठाई को ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं. ऐसे में आज हम आपको आपको दिपावली के खास मौके पर घर में ही काजू पिस्ता रोल बनाना सिखाएंगे, जो इस त्योहार को और मीठा बनाएंगी. यहां आप इसे बनाने की पूरी विधि पढ़ सकते हैं-

काजू पिस्ता रोल बनाने की मुख्य सामग्री

बनाने के लिए चाहिए 750 ग्राम काजू (kaju)

300 ग्राम पिस्ता (Pista)

800 ग्राम शुगर क्यूब्स(sugar cubes)

5 ग्राम इलाइची पाउडर(cardamom powder)

सिल्वर लीफ (गार्निशिंग के लिए)

जानें काजू पिस्ता रोल बनाने की विधि (Kaju Pista Roll ki vidhi)

काजू पिस्ता रोल बनाना बेहद ही आसान है, इसको बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक बर्तन में काजू को पानी डालकर भिगो देना होगा. इसके बाद अब आप पिस्ता को ब्लांच करके उसके छिलके को उतार लें और नार्मल बेस उनका निकाल लें.जब पिस्ता का छिलका अच्छी तरह से उतर जाए उसको बाद पिस्ता और काजू दोनों को अलग अलग करके मिक्सी में अच्छी तरह से पीस लें.

अब जब दोनों चीजें अच्छी तरह प‍िस जाएं तो काजू और पिस्ता को किसी बर्तन में अच्छी तरह से मिलाएंगे. फिर इस मिक्स सामग्री में चीनी डालकर अलग-अलग गैस पर धीमी आंच में पकने के लिए छोड़ दें. जब चीनी अच्छी तरह से मिल जाए, (चीनी स्वाद के अनुसार ले सकते हैं) तो फिर उसमें आप इलायची पाउडर ऊपर से डाल दें. अब काजू और पिस्ता की शीट बनाकर बीच से रोल करे लें.

इसके बाद में आप ऊपर से सिल्वर लीफ लगाकर उसे गार्निश करें. इस तरह से आपकी काजू पिस्ता रोल मिठाई पूरी तरह से तैयार है. आप दीपावली के खास मौके पर इस मिठाई को घर पर बना सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments