teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthमेटाबॉलिज्म को तेजी से बढ़ाते हैं ये हेल्दी ड्रिंक्स

मेटाबॉलिज्म को तेजी से बढ़ाते हैं ये हेल्दी ड्रिंक्स

वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है. सही खाने से लेकर, कैलोरी गिनने से लेकर व्यायाम करने तक कई बातों का ध्यान रखना होता है. ऐसे में आप घर के बने कुछ हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं.

ये आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करेंगे. इससे वजन घटाने में मदद मिलेगी. इस ड्रिंक्स को आसानी से घर में उपलब्ध सामग्री से बना सकते हैं. आइए जानें आप कौन से ड्रिंक्स बना सकते हैं.

अदरक, नींबू और शहद ड्रिंक

इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको एक लीटर पानी, दो नींबू, एक इंच कद्दूकस किया हुआ अदरक, आधा चम्मच काली मिर्च, एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू के रस की जरूरत होगी. ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा बर्तन लें और इसमें पानी डालें. अब इसमें दो मोटे कटे हुए नींबू और एक नींबू का रस निचोड़ लें. अदरक और काली मिर्च डालें. इसे तब तक उबालें जब तक कि नींबू नरम न हो जाए. अब इसे ठंडा होने दें, पानी को छान लें, इसमें शहद मिलाएं और इसका सेवन करें. वजन घटाने के लिए ये बहुत प्रभावी ड्रिंक है. ये शरीर में जमा फैट को कम करने में मदद कर सकता है. दूसरी ओर, अदरक भूख को कम कर सकता है और इम्युनिटी को बढ़ा सकता है.

दालचीनी, जीरा और काली मिर्च ड्रिंक

ये ड्रिंक बनाने के लिए आपको एक लीटर पानी, 3 चम्मच जीरा, 2 इंच दालचीनी, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू के रस की जरूरत होगी. ड्रिंक बनाने के लिए एक पैन लें और इसमें एक लीटर पानी डालें. जीरा, काली मिर्च और दालचीनी डालें और इसे पांच-सात मिनट तक उबलने दें. पेय को छान लें, इसमें शहद और नींबू मिलाएं और इसका सेवन करें. दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. ये वजन घटाने में मदद करती है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये डायबिटीज से लड़ने में मदद करता है. जीरा पाचन के लिए भी अच्छा होता है. ये इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है. जब इसे काली मिर्च के साथ मिलाया जाता है, तो ये वजन घटाने के लिए हेल्दी ड्रिंक बन जाता है.

ग्रीन टी और मिंट ड्रिंक

इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको दो चम्मच ग्रीन टी की पत्तियां, 6-7 पुदीने की पत्तियां और एक कप गर्म पानी की जरूरत होगी. ड्रिंक बनाने के लिए पैन लें और इसमें एक कप पानी और पुदीने की पत्तियां डालें. इसे पांच मिनट तक उबलने दें. अब हरी चाय की पत्तियां डालें और इन्हें तीन मिनट के लिए छोड़ दें. चाय को छान कर गरम कर लीजिए.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments