teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthबदलते मौसम में होने वाली बीमारियों से सेफ रखते हैं ये 5...

बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों से सेफ रखते हैं ये 5 हर्बल काढ़े, जानिए बनाने की विधि

 बदलते मौसम के साथ बीमारियों की भी शुरुआत हो जाती है. इन दिनों गर्दियों में सर्दियों का आगाम हो रहा है, ऐसे में ठंडे गर्म वाली समस्या से लोग जूझ रहे हैं, जिससे सीजनल बीमारियों का भी सामना करना पड़ रहा है. इन दिनों लोगों के अंदर बुखार खांसी और जुकाम के बहुत ही लक्ष्ण देखने को मिल रहे हैं. हल्की सी सर्दी लगने पर ही कमजोर इम्यूनिटी के कारण से इस तरह की बीमारी हर किसी को हो रही हैं.

इन बीमारियों से बचने के लिए अगर आप कुछ ऐसी चीजों की तलाश में रहते हैं जो हर्बल या प्राकृतिक हो और आपके शरीर को मजबूत तो बनाएं ही साथ में, तो आप इस मौसमी बीमारी से बचने के लिए और अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए आपको निम्न काढ़े जरूर ट्राई करने चाहिए- आइए जानते हैं इनकी रेसिपी और यह किन-किन चीजों से बनते हैं।

1. तुलसी और काली मिर्च

तुलसी और काली मिर्च का काढ़ा बेहद लाभदायक होता है. इसको बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बर्तन में घी को गर्म कर लें, फिर इसमें लौंग, काली मिर्च, तुलसी और अदरक को मिला दें. जब ये मसाले अच्छी तरह से भुन जाएं तो इसमे पानी डाल दें और हल्की सी चीनी मिला दें. इस मिश्रण को तब तक उबालें जब तक पानी आधा ना रह जाएं. फिर इसमें कुछ तुलसी के पत्ते मिला दें और दो मिनट के लिए और उबालें और फिर इसको हल्का गर्म होने पर ही पी लें. इससे खास लाभ मिलेगा.

2. तुलसी और लौंग का काढ़ा

तुलसी और लौंग मिक्स करके एक बर्तन में निकाल लें और फिर उसमें एक ग्लास पानी डालकर धीमी आंच पर उबालें. जब पानी आधा रह जाए इसे कुछ देर के लिए ठंडा होने दे, फिर थोड़ा सेंधा नमक मिला दें और हर रोज इस काढ़े का सेवन करें.

3. अदरक, शहद और नींबू का काढ़ा

इसको बनाने के लिए आपको एक चम्मच अदरक का रस, एक चम्मच शहद , आधा चम्मच नींबू का रस को लेकर एक बर्तन में मिला लें. जब तक शहद अच्छे से ना मिल जाए आप इसको मिलाते रहें. इसके बाद इसको आप खाली पेट गर्म पानी से लें.

4. दालचीनी से बनी चाय

आधा चम्मच अदरक पाउडर में कुछ सौफ की कलियां और दालचीनी मिला दें, इसके बाद इनको एक गिलास गर्म पानी में मिला दें फिर इसमें एक चुटकी सेंधा नमक भी एड करें, जब ठीक से मसाले पानी में घुल जाएं तो छान कर इसका सेवन करें.

5. काढ़ा चाय

इसके लिए आपको अदरक, एक चम्मच हल्दी, 3 पीस हुई दालचीनी , 4 इलाइची, 4 तुलसी के पत्ते , 4 कप पानी, कुछ सूखे हुए केसर की पत्तियां, और स्वाद के हिसाब से शहद लें, सबसे पहले अदरक, हल्दी, दालचीनी और इलाइची को अच्छे से पीस लें, अब इस मिश्रण को एक बर्तन में डाल कर गर्म कर लें, फिर इस काढ़े को छान लें और शहद और केसर की पत्तियां इसमें मिलाकर पिएं, इससे आपको काफी लाभ होगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments