teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesशाम के नाश्ते में खाना चाहते हैं कुछ खास, तो ट्राई करें...

शाम के नाश्ते में खाना चाहते हैं कुछ खास, तो ट्राई करें ये मलाई चाप

मलाई चाप एक स्वादिष्ट डिश है जिसे आप पार्टियों और परिवार के खाने के लिए बना सकते हैं. चाप एक प्रोटीन वाला फूड है जो सोया और आटे से तैयार किया जाता है. चाप में आमतौर पर एक नर्म और चबाने वाली बनावट होती है और जब इसे रेसिपी की तरह पकाया जाता है, तो ये बहुत स्वादिष्ट बनती है. मलाई चाप एक ऐसा डिश है जिसे मलाई, दही और मसालों के मिक्सचर के साथ पकाया जाता है. हमने इस रेसिपी को पहले चाप को मलाई के मिक्सचर से मैरीनेट करके और बाद में पकाकर तैयार किया है.

इस चाप डिश को स्नैक्स, ऐपेटाइजर या साइड डिश के रूप में परोसा जा सकता है. बेहतरीन स्वाद के लिए आप इसे नान, रोटी या तंदूरी रोटी के साथ पेयर कर सकते हैं. इन चॉपों को पुदीने की चटनी और प्याज के छल्लों के साथ मिलाकर एक पौष्टिक मिक्सचर तैयार करें. अगर आप अपने किटी पार्टी मेन्यू में कुछ अलग करना चाहते हैं, तो आपको इस स्वादिष्ट चाप डिश को आजमाना चाहिए. बच्चे हों या बड़े, सभी को ये जरूर पसंद आएगा. इस रेसिपी को जरूर ट्राई करें, इसे रेट करें और हमें बताएं कि ये कैसी बनी?

मलाई चाप की सामग्री

4 सर्विंग्स

8 सोया चाप
1 कप फ्रेश क्रीम
1 छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट
1 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर
आवश्यकता अनुसार नमक
5 बड़े चम्मच वनस्पति तेल
1 बड़ा कटा हुआ प्याज
1 कप दही
1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1 छोटा चम्मच लहसुन का पेस्ट
1/2 छोटा चम्मच काली मिर्च
2 बड़े चम्मच कटा हरा धनिया
आवश्यकता अनुसार पानी
1 छोटा चम्मच नींबू का रस

मलाई चाप कैसे बनाते हैं?

स्टेप 1- अचार तैयार करें

चाप को 20-25 मिनट के लिए पानी में भिगो दें. एक बाउल में दही, क्रीम, धनिया पाउडर, लहसुन और अदरक का पेस्ट, गर्म मसाला, काली मिर्च, 1 बड़ा चम्मच तेल, नींबू का रस और नमक डालें. सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं.

स्टेप 2- मैरिनेट किए हुए चाप को फ्रिज में रखें

चाप को पानी से निकालिये, एक्सट्रा पानी निचोड़ कर प्याले में डालिए. उन्हें मैरिनेट से अच्छी तरह कोट करें. बाउल को ढककर तकरीबन एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दें.

स्टेप 3- चाप को पैन फ्राई करें

एक पैन में 3-4 टेबल स्पून तेल गर्म करें और उसमें सिर्फ मैरीनेट किए हुए चाप डालें न कि पूरा मिक्सचर. चाप को सुनहरा होने तक तलें. आंच से उतारें और चाप को टुकड़ों में काट लें.

स्टेप 4- चाप को भूनें

अब एक पैन में 1 टेबल स्पून तेल डालकर प्याज को कुछ मिनट के लिए भूनें. प्याज नर्म नहीं होने चाहिए. पैन में तले हुए चाप के टुकड़े और बचा हुआ मैरिनेट डालें.

स्टेप 5- परोसें

सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें. पैन को ढक्कन से ढककर धीमी आंच पर 3-4 मिनट तक पकने दीजिए और स्वादानुसार नमक डाल दीजिए. आंच से हटाएं, अच्छी तरह मिलाएं और चाप को प्याले में निकाल लें. कटे हरे धनिए से सजाकर सर्व करें.

टिप्स

सबसे अच्छे कॉम्बो के लिए मलाई चाप को पुदीने की चटनी और प्याज के छल्ले के साथ परोसें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments