teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthआलू के रस के हैरान कर देने वाले स्वास्थ्य लाभ

आलू के रस के हैरान कर देने वाले स्वास्थ्य लाभ

आलू के रस के कई स्वास्थ्य लाभ है. ये विटामिन बी और सी, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस और कॉपर में समृद्ध है. ये न केवल इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है बल्कि इसके कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं.

इसके अलावा आलू का रस नियमित रूप से लेने पर आपकी त्वचा संबंधी परेशानियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है. आइए जानें इसके स्वास्थ्य लाभ और घर पर कैसे बना सकते हैं आलू का जूस.

 

आलू का जूस कैसे बनाते हैं?

4 मध्यम आकार के आलू छीलें, छोटे क्यूब्स में काट लें. अब इन्हें जूसर में डालकर ताजा जूस निकाल लें. इसे फ्रेश परोसें. इसे बिना किसी स्वाद के कच्चा पीने की सलाह दी जाती है.

इम्युनिटी बढ़ाता है

ये विटामिन सी से भरपूर होता है, जो सर्दी और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है. ये इम्युनिटी को मजबूत करने में भी मदद करता है. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए खाली पेट एक गिलास आलू का रस पीने की सलाह दी जाती है.

गठिया का इलाज करता है

आलू का रस अपने एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है जो गठिया और अन्य जोड़ों से संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. जानकारों के अनुसार आलू के स्लाइस को दर्द वाली जगह पर लगाने से भी फायदा होता है.

अल्सर से राहत दिलाता है

आलू का रस गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. विशेषज्ञों के अनुसार, सुबह में आलू के रस का नियमित सेवन अल्सर के इलाज में मदद करता है.

लिवर के लिए अच्छा

ये एक डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में भी काम करता है जो लिवर और पित्ताशय की थैली को साफ करता है. अध्ययन के अनुसार, आलू के रस का इस्तेमाल जापान में भी हेपेटाइटिस के इलाज के लिए किया जाता है.

कोलेस्ट्रॉल कम करता है

आलू का रस फाइबर और विटामिन ए, बी-कॉम्प्लेक्स और सी से भरपूर होता है. विशेषज्ञों के अनुसार, ये पोषक तत्व मिलकर शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करते हैं.

कब्ज को ठीक करता है

ये फाइबर में समृद्ध है जो पाचन तंत्र को साफ करने में मदद करता है और कब्ज के इलाज में भी सहायक होता है.

कैंसर के खतरे को कम करता है

एक अध्ययन के अनुसार, आलू का नियमित सेवन कैंसर कोशिकाओं के विकास को नियंत्रित करने में सहायक होता है. इनमें ग्लाइकोकलॉइड नामक एक रासायनिक तत्व होता है, जिसमें एंटी-ट्यूमर गुण होते हैं और कैंसर की संभावना को कम करने में मदद करते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments