teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeFashionहेल्दी और ग्लोइंग त्वचा के लिए आजमाएं होममेड फेस टोनर

हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा के लिए आजमाएं होममेड फेस टोनर

क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग त्वचा की देखभाल का जरूरी हिस्सा है. स्किन केयर एक्सपर्ट्स के मुताबिक टोनर हमारी त्वचा के लिए बहुत जरूरी होते हैं. ये गंदगी के निशान को दूर करने में मदद करते हैं.

टोनर हर तरह की त्वचा के लिए अच्छा होता है, लेकिन ऑयली त्वचा वालों को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है. ये बड़े छिद्रों को भी सिकोड़ते हैं, इस प्रकार त्वचा को स्वस्थ रखते हैं और ब्रेकआउट को कम करते हैं. आप घर पर भी टोनर बना सकते हैं.

होममेड नीम फेस टोनर

इस टोनर को बनाने के लिए आपको नीम के पत्ते, पानी, कच्ची हल्दी, एलोवेरा जेल, ग्रीन टी, नींबू का रस और गुलाब जल की जरूरत होगी. इस टोनर को बनाने के लिए सबसे पहले एक मुट्ठी ताजा नीम के पत्ते लें. इन्हें पानी में अच्छी तरह धो लें. एक बाउल में एक कप पानी लें और इसमें नीम की पत्तियां डालें. पानी को गैस पर रखें. धीमी-मध्यम आंच में पत्तों को 20-30 मिनट तक उबालें. इसके बाद इसे कुछ देर के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दें. नीम के पत्तों को अलग करने के लिए तरल को छान लें. एक कटोरी में पानी इकट्ठा कर लें. ग्रीन टी बनाएं और इसे एक तरफ रख दें. कच्ची हल्दी की एक छोटी गांठ लें और इसे छोटे टुकड़ों में काट लें. एक मूसल और मोर्टार की मदद से कच्ची हल्दी पिस लें. इसे निकाल लें और हल्दी के पेस्ट के एक्सट्रेक्ट को निकाल लें. इसे नीम के पानी में मिला दें.

एक साथ मिलाएं और आगे एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल और ग्रीन टी मिलाएं. साथ ही 2 बड़े चम्मच गुलाब जल और एक बड़ा चम्मच ताजा नींबू का रस मिलाएं. एक समान मिश्रण बनने तक सब कुछ एक साथ मिलाएं. ये आपका होममेड नीम फेस टोनर है. इस होममेड नीम फेस टोनर को स्प्रेयर से कांच की बोतल में डालें. इसे फ्रिज में रख दें. इस होममेड नीम फेस टोनर को इस्तेमाल करने से पहले हर बार अच्छी तरह मिलाएं. हेल्दी, मुंहासों से मुक्त, ग्लोइंग त्वचा के लिए रोजाना इस होममेड नीम फेस टोनर का इस्तेमाल करें. इसे आप 10-15 दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं.

नीम के फायदे

साफ त्वचा पाने के लिए नीम का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है. नीम के एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण, इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासे सहित त्वचा के संक्रमण का इलाज करने में अत्यधिक प्रभावी हैं. नीम के एंटी सेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की सूजन को शांत करने में मदद करते हैं और त्वचा की जलन से राहत प्रदान करते हैं. नीम प्राकृतिक सैलिसिलिक एसिड का स्रोत है, जो अपने मुंहासों से लड़ने वाले लाभों के लिए जाना जाता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments