teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeFashionनिखरी त्वचा के लिए करें मुल्तानी मिट्टी से बने इन होममेड फेस...

निखरी त्वचा के लिए करें मुल्तानी मिट्टी से बने इन होममेड फेस पैक का इस्तेमाल

मुल्तानी मिट्टी (multani mitti) का इस्तेमाल त्वचा की देखभाल के लिए किया जाता है. ये त्वचा संबंधित कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. ये मुंहासों, मुंहासे के निशान, ऑयली त्वचा, सुस्त त्वचा और रूखी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है.

मुल्तानी मिट्टी त्वचा को ग्लोइंग और मुलायम बनाने में मदद करती है. आप मुल्तानी मिट्टी से कई तरह के फेस पैक (multani mitti face pack)  बना सकते हैं.

मुल्तानी मिट्टी से बने 4 होममेड फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का फेस पैक

एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और इसमें थोड़ा सा गुलाब जल डालें. एक साथ मिलाएं और एक स्मूद पेस्ट बनाएं. फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं. इसे त्वचा पर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसे ताजे पानी से धो लें. ऑयली त्वचा का प्राकृतिक रूप से इलाज करने के लिए हफ्ते में 2-3 बार मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

मुल्तानी मिट्टी और नींबू के रस का फेस पैक

एक कटोरी में एक टेबल स्पून मुल्तानी मिट्टी लें. इसमें एक ताजा नींबू का रस मिलाएं और सादे पानी की कुछ बूंदें भी मिलाएं. सब कुछ एक साथ मिलाएं. मिश्रण को पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं. 10-15 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद ताजे पानी से धो लें. मुहांसे को प्राकृतिक रूप से ठीक करने के लिए इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

मुलतानी मिट्टी और केले का फेस पैक

एक पके केले के आधे हिस्से को कांटे की मदद से मैश कर लें. मैश किए हुए केले में 1-2 छोटी चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं. इन्हें आपस में मिला लें. अगर ये टाइट लगता है, तो थोड़ा सा सादा पानी डालें और फिर से मिलाएं. इसे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं. इसे धोने से पहले 10-15 मिनट तक लगा रहने दें. रूखी त्वचा से प्राकृतिक रूप से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा का फेस पैक

एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और इसमें थोड़ा एलोवेरा जेल मिलाएं. इसे एक साथ मिलाकर फेस पैक तैयार करें. इसे पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं. 10-15 मिनट तक लगा रहने दें और ताजे पानी से धो लें. हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा के लिए सप्ताह में दो बार इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments