teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthहेल्दी हेल्थ के लिए 5 विटामिन ई फूड सोर्स, जानिए उनके बारे...

हेल्दी हेल्थ के लिए 5 विटामिन ई फूड सोर्स, जानिए उनके बारे में

विटामिन ई त्वचा और आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने और बेहतर बनाने के लिए बेहद फायदेमंद है. मानव शरीर के मेकानिज्म को मजबूत करने में भी इसका बड़ा योगदान है.

अगर फ्री रेडिकल्स आपको परेशान कर रहे हैं तो आपको विटामिन ई को पोषण देने और आपकी त्वचा को अनावश्यक यूवी डैमेज से बचाने का रास्ता बनाना चाहिए. अपने दैनिक आहार में विटामिन ई फूड सोर्स का सेवन करने से आप हेल्दी हेल्थ की राह पर आ सकते हैं.

हाई विटामिन ई सेवन सुनिश्चित करने के लिए आपको यहां क्या चाहिए?

1. बादाम

बादाम स्वास्थ्य के साथ-साथ एक्टिव लाइफस्टाइल के लिए भी अच्छे हैं. इनमें विटामिन ई का लेवल हाई होता है और आपकी त्वचा को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने के लिए सभी तरह के एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. फिर भी बादाम प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, कॉपर और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं.

2. हेजलनट्स

हेजलनट्स एक ऐसा अखरोट है जो सेल डैमेज से 100 फीसदी सुरक्षा प्रदान करता है. विटामिन ई और दूसरे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, वो हेल्थ बेनेफिट्स प्रदान करते हैं.

हेजलनट्स में आहार फाइबर होता है जो इसे वजन घटाने का एक प्रभावी सोर्स भी बनाता है. इससे ज्यादा और क्या? वो अपने स्वास्थ्य लाभकारी गुणों के साथ कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं.

3. सूरजमुखी का तेल

चावल की भूसी, गेहूं के बीज, जैतून, सूरजमुखी, सोयाबीन, मकई का तेल, आदि जैसे वनस्पति तेल विटामिन ई के सबसे रिच सोर्स हैं.

सभी वनस्पति तेल हेल्थ बेनेफिट्स की एक वाइड रेंज प्रदान करते हैं, लेकिन विटामिन ई की भारी मात्रा भी सूरजमुखी के तेल को कुछ भी नहीं हरा सकती है. ये सबसे अच्छे वनस्पति तेलों में से एक है जिसे विटामिन ई के बेहतरीन डाइट सोर्स के रूप में जाना जाता है.

4. एवोकाडो

एवोकाडो एक ऐसा फल है जिसके कई हेल्थ बेनेफिट्स होते हैं. फैट से भरा ये हेल्दी फल आपके शरीर को वो दे सकता है जो वो चाहता है. विटामिन हो, प्रोटीन हो, फाइबर हो या फिर पोषक तत्व, ये सब समाहित है.

एक एवोकैडो एक दिन और आपके शरीर को जरूरी मात्रा में विटामिन ई प्राप्त होता है. अब आप एक पावर पैक फल की खपत के साथ एक हेल्दी शरीर बनाए रख सकते हैं.

5. सूरजमुखी के बीज

आश्चर्य है कि विटामिन ई का सबसे अच्छा होल फूड सोर्स कौन सा है? ये सूरजमुखी के बीज हैं. भुने हुए तेल के बीजों में 75 फीसदी से ज्यादा विटामिन ई होता है जो हेल्दी हेल्थ प्राप्त करने के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपके गुलाबी हेल्थ में बाधा डालने वाले सभी अप्रिय ब्लॉकों से लड़ सकते हैं.

विटामिन ई फूड सोर्स बेहतरीन जादूगरों में से एक हैं जिनके पास मानव शरीर की पेशकश करने के लिए बहुत कुछ है. ये हकीकत में सच है कि ज्यादातर लोग बीमारियों और जीवन के खतरों का शिकार होने के बाद सख्त आहार का पालन करते हैं.

इन विटामिन ई फूड सोर्स की मदद से स्वाभाविक रूप से सकारात्मक और स्वस्थ कल्याण को बढ़ावा देने से बेहतर क्या है? उन्हें अभी पकड़ें और उन्हें अपने आहार में शामिल करें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments