teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesसर्दियों में स्वाद के साथ इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ट्राई करें ये...

सर्दियों में स्वाद के साथ इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ट्राई करें ये आंवले का अचार

बहुत से लोगों को खाने के साथ अचार (Pickle) खाने का शौक होता है. ऐसे में आप स्वादिष्ट आवंला का अचार भी बना सकते हैं. आंवला का अचार (Amla Pickle) बनाने के लिए आपको आंवला, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च और नमक की जरूरत होगी.

अगर आप तेल से भरे हुए अचार नहीं खाना चाहते हैं, तो आप इसे बिना तेल के भी बना सकते हैं. इसे बनाना बहुत आसान है. अपने खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इसे सब्जी, रोटी या दाल चावल के साथ सर्व करें. आइए जानें इसकी रेसिपी.

आंवला अचार की सामग्री

आंवला – 10
पानी – 2 कप
हल्दी – 1/2 बड़ा चम्मच
हरी मिर्च – 1/2 बड़ा चम्मच
नमक – 4 बड़े चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 बड़ा चम्मच

आंवला का अचार बनाने की विधि

स्टेप – 1 आंवला उबाल लें

सबसे पहले आंवले को अच्छे से धोकर पानी से भरे बर्तन में डाल दें. पानी में नमक, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर डालें और थोड़ा सा मिलाएं. इसे मध्यम आंच पर रखें और उबाल आने दें. आंवले के नरम होने तक मिश्रण को उबलने दें.

स्टेप – 2 टुकड़ों में काट लें

आंवले पक जाने के बाद, इन्हें टुकड़ों में काट लें और मिश्रण में वापस डाल दें. मिश्रण में कटी हुई हरी मिर्च भी डाल दीजिए. मिश्रण को पूरी तरह से ठंडा होने दें.

स्टेप – 3 एक बोतल में स्टोर करें

मिश्रण को स्टरलाइज्ड जार में भरकर 1-2 दिनों के लिए फ्रिज में रख दें. अब आपका अचार परोसने के लिए तैयार है. ये आसानी से 3-4 महीने तक चलेगा.

आंवले के स्वास्थ्य लाभ 

आंवला अपने एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-कैंसर और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए भी जाना जाता है. इसे सबसे शक्तिशाली फलों में से एक माना जाता है. आंवला का इस्तेमाल सदियों से बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता रहा है. आंवला पॉलीफेनोल्स और विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है, जो पाचन को स्वस्थ और इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करता है. ये शरीर में वायरस और बैक्टीरिया से बचाव करते हैं. ये ऑक्सीडेटिव तनाव से भी बचाता है. ये मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है.

टॉक्सिन शरीर में ऊर्जा के स्तर को कम करते हुए त्वचा और बालों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है. आंवला का सेवन करने से शरीर में खून की मात्रा और हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाता है. शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments