teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesजब जुबां मांगे कुछ तीखा, तो खाने की थाली में शामिल करें...

जब जुबां मांगे कुछ तीखा, तो खाने की थाली में शामिल करें ये राजस्थानी सब्जी, जानिए रेसिपी !

कई बार बदलते मौसम का मिजाज खाने के स्वाद को भी बदल देता है. इसके अलावा कभी कभी एक जैसा खाना खाकर भी बोरियत होने लगती है. ऐसे में मन करता है कि कुछ अलग और तीखा खाया जाए. अब विंटर सीजन की शुरुआत हो गई है. इस मौसम में लोगों का रुझान भी स्पाइसी फूड की ओर बढ़ने लगा है.

ऐसे में आपके लिए राजस्थानी सेव और टमाटर की सब्जी आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है. ये काफी स्पाइसी होती है, साथ ही इसे बहुत आसानी से बनाया जाता है. आपके मेन्यू में ये रेग्युलर सब्जियों से अलग हटकर नजर आती है. आप इसे खुद भी खा सकते हैं और घर आए मेहमानों को भी परोस सकते हैं. यहां जानिए सेव टमाटर की सब्जी को बनाने का तरीका.

सामग्री

तेल, आधा कप बेसन के मोटे वाले सेव, आधा छोटा चमच्च राई, आधा छोटा चमच्च जीरा, चुटकीभर हींग, 1 बड़ा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट, दो हरी मिर्च, दो प्याज, दो टमाटर, आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा छोटा चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, एक छोटा चम्मच धनिया पाउडर, आधा छोटा चम्मच गरम मसाला, नमक स्वादानुसार, एक छोटा चम्मच नींबू का रस, पानी, हरा धनिया.

विधि

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करें. तेल सामान्यत: बनने वाली सब्जी से थोड़ा ज्यादा लें क्योंकि राजस्थानी सब्जियों में तेल और मिर्च अच्छे से डलता है. तेल गर्म होने के बाद उसमें राई, हींग जीरा डालकर चटकने दें. इसके बाद बारीक कटी हरी मिर्च व अदरक लहसुन का पेस्ट डालें. 20 से 30 सेकंड तक पकाएं फिर पतला और छोटा काटा हुआ प्याज डालें. प्याज जब नरम हो जाए तब टमाटर डालें और अच्छे से गलाएं. याद रखें प्याज को लाल नहीं करना है. इसके बाद हल्दी, मिर्च, धनिया पाउडर व कश्मीरी मिर्च डाल दें और मसाले को अच्छे से भूनें जब तक तेल मसाले से अलग न हो जाए. इसके बाद ग्रेवी बनाने के लिए पानी डालें और उसको अच्छे से उबलने दें. इस दौरान सब्जी में स्वादानुसार नमक डाल दें. सब्जी में अच्छे से उबाल आने के बाद सेव डाल दें और नींबू का रस डाल दें और गैस बंद कर दें. आखिरी में गरम मसाला डालें और बारीक कटा हरा धनिया डालकर सब्जी को गार्निश करें व गर्मागर्म परोसें.

इस बात पर भी गौर करें

सेव टमाटर की सब्जी राजस्थान के अलावा गुजरात में भी प्रसिद्ध है. गुजरात में इसका स्वाद खट्टा मीठा होता है. लेकिन राजस्थानी सेव टमाटर की सब्जी काफी तीखी होती है. यहां हमने आपको राजस्थान की सब्जी की रेसिपी बताई है. अगर आप बहुत तीखा खाना पसंद नहीं करते हैं तो आप इसमें मिर्च की मात्रा को स्वेच्छा के अनुसार घटा भी सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments