teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthप्लेटलेट्स काउंट कम होने पर डाइट में शामिल करें ये विटामिन, बुखार...

प्लेटलेट्स काउंट कम होने पर डाइट में शामिल करें ये विटामिन, बुखार में मिलेगी राहत

पिछले कई दिनों से देश में कोरोना के साथ ही डेगूं का प्रकोप देखने को मिल रहा है. कई लोग डेंगू (Dengue Fever) को झेल रहे हैं. ये बुखार लोगों की जान तक ले रहा है. डेंगू में प्लेटलेट्स कम हो जाने से कुछ लोगों को अस्पताल तक भर्ती होना पड़ा है.डेंगू में थक्के बनने और रक्त स्राव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, डेंगू बुखार में सबसे ज्यादा दुष्प्रभाव प्लेटलेट्स पर पड़ता है.

इस भयंकर बुखार के कारण अचानक से लोगों की प्लेटलेट्स कम होने लगती है, जिसके कारण से इंटरनल ब्लीडिंग और रैशेज का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि डेंगू में प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए खाने पीने की कई तरह की चीजें भी बाजार में मिल जाती हैं. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे विटामिंस के बारे में बता रहे हैं जो ब्लड में प्लेटलेट्स को बढ़ाते हैं.

1. विटामिन बी 12

विटामिन बी12 को कोबालामिन के रूप में भी हम जानते हैं. ये पानी में घुलने वाला एक विटामिन है. जो अधिकतर एनिमल बेस्ड फूड आइटम में ही पाया जाता है. ये प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने आदिक में काफी मददगार होता है. आपको बता दें कि एक औसत व्यक्ति को हर रोज 2.4 mcg विटामिन बी-12 की शरीर में जरूरत होती है, जबकि जो महिलाएं मां बनने वाली हैं या फिर स्तनपान कराती हैं, उनको यह 2.8 एमसीजी तक शरीर के लिए चाहिए होती है. विटामिन बी12 के कुछ सामान्य स्रोत अंडे, मांस, मछली और चिकन हैं.

2. फोलेट

फोलेट भी एक बी प्रकार का विटामिन है. यह विटामिन बी 9 के रूप में भी जाना जाता है, विटामिन प्लेटलेट के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है. यह याददाश्त बढ़ाने में भी मदद करती है.फोलेट के कुछ सामान्य स्रोत ब्लैक आइड-मटर, मूंगफली, संतरा और राजमा हैं.

3. विटामिन सी

विटामिन सी से भरपूर खाने पीने के पदार्थ इम्युनिटी बूस्टर गुणों के लिए लोकप्रिय होते हैं. लेकिन ये प्लेट्स को बढ़ाने में बेहद महत्वपूर्ण होता है. आपको बता दें कि साइट्रिक फ्रूट्स में भी ये इस विटामिन के तत्व पाए जाते हैं. टामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का कच्चा सेवन करना सबसे अच्छा है. ब्रोकली, संतरा, अंगूर, शिमला मिर्च और स्ट्रॉबेरी इस विटामिन के कुछ सामान्य स्रोत हैं.

4. आयरन

शरीर में आयरन की कमी के कारण से कई बार एनीमिया हो जाता है. कई बार ऐसा होता है कि शरीर के ऊतकों तक पर्याप्त ऑक्सीजन ले जाने वाली लाल रक्त कोशिकाएं कम हो जाता है. ऐसे में आपको सफेद बीन्स और राजमा, दाल, कद्दू के बीज, पालक आयरन को खानपान में शामिल करना चाहिए.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments