teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesशाम के नाश्ते में बनाएं ये स्वादिष्ट पनीर के ब्रेड पकोड़े, जानें...

शाम के नाश्ते में बनाएं ये स्वादिष्ट पनीर के ब्रेड पकोड़े, जानें इसकी रेसिपी

अपने नियमित ब्रेड पकोड़े से ऊब गए हैं, तो आप दिलचस्प तरीके से भी ब्रेड पकोड़ा बना सकते हैं. आप पनीर से भी ब्रेड पकोड़ा (Paneer Bread Pakora) बना सकते हैं. पनीर ब्रेड पकोड़े में एक अच्छा पनीर वेजी फिलिंग होता है. इसमें मसालों का मिश्रण भी होता है. लेकिन आप चाहें तो पनीर की फिलिंग में मैश किए हुए आलू मिला सकते हैं.

इसके अलावा, पनीर ब्रेड पकोड़े को क्रंच करने के लिए डीप फ्राई किया जाता है. ब्रेड पकोड़े को पुदीने की चटनी या टमैटो सॉस या अपनी पसंद के किसी अन्य डिप के साथ परोसें. इस स्वादिष्ट नाश्ते को चाय या कॉफी के साथ परोसें. अपने दोस्तों के साथ इन स्वादिष्ट पनीर ब्रेड पकोड़े का आनंद लें. आइए जानें इसकी रेसिपी.

पनीर ब्रेड पकोड़े की सामग्री

कद्दूकस किया हुआ पनीर – 1 कप
उबले, हल्के कुटे मटर – 1/4 कप
हल्दी – 1/2 छोटा चम्मच
हींग – 1/2 छोटा चम्मच
कटा हरा धनिया – 2 बड़े चम्मच
काली मिर्च – 1/2 छोटा चम्मच
कद्दूकस की हुई गाजर – 1/4 कप
लाल मिर्च पाउडर – 1 छोटा चम्मच
बेसन – 1 1/2 कप
ब्रेड – 8 स्लाइस
आवश्यकता अनुसार नमक
तेल – 1 कप

पनीर ब्रेड पकोड़े बनाने की विधि

स्टेप – 1 स्टफिंग तैयार करें

एक बाउल में पनीर, मटर, गाजर, धनिया, 1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर और नमक डालें. सब कुछ अच्छी तरह मिला लें. अब स्टफिंग को 4 भागों में बांट लें.

स्टेप – 2 स्टफिंग को ब्रेड पर रखें

ब्रेड का एक टुकड़ा लें और इस पर समान रूप से स्टफिंग फैलाएं. स्टफिंग के ऊपर एक और ब्रेड स्लाइस रखें और इसे हल्के से दबा कर बंद कर दें. अब ब्रेड के स्लाइस को स्टफिंग के साथ 2 बराबर भागों में काट लें.

स्टेप – 3 बेसन का घोल बना लें

एक बाउल में बेसन, 1 कप पानी, 1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, 1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, नमक और हींग डालें. एक चिकना घोल बनाने के लिए मिश्रण को धीरे से फेंटें. अब ब्रेड के स्लाइस को बैटर में डुबोएं. सुनिश्चित करें कि बैटर स्लाइस पर समान रूप से लगा हो.

स्टेप – 4 ब्रेड स्लाइस को फ्राई करें

एक कढ़ाई में तेल गरम करें और इसमें धीरे-धीरे स्टफ्ड ब्रेड के टुकड़े डालें. इन्हें हल्का ब्राउन होने तक फ्राई करें. सारे पकोड़े तलने के लिए इस क्रम को दोहराएं.

स्टेप – 5 आपका पनीर ब्रेड पकोड़ा तैयार है

एक बार हो जाने के बाद, ब्रेड पकोड़े को एक सर्विंग प्लेट पर रखें. अब आपका पनीर ब्रेड पकोड़ा बनकर तैयार है. इसे पुदीने की चटनी या टमाटर की चटनी के साथ परोसें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments