teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesमुंबई के बड़े पाव की तरह जोधपुर के लोगों को है मिर्ची...

मुंबई के बड़े पाव की तरह जोधपुर के लोगों को है मिर्ची बड़ा खाने का क्रेज, जानिए ये कैसे बनाया जाता है !

जिस तरह मुंबई में रहने वाले लोगों को बड़े पाव का क्रेज है, उसी तरह से राजस्थान के जोधपुर के लोग मिर्ची बड़ा के ​दीवाने हैं. इस शहर में करीब ए​क हजार दुकानें मिर्ची बड़ा की हैं. वहीं 50 से 60 दुकानें परंपरागत हैं. इसे वहां के परंपरागत फूड के तौर पर लोग खाते हैं. ज्यादातर लोग सुबह के समय नाश्ते में मिर्ची बड़ा का सेवन करते हैं.

कहा जाता है कि अगर आप जोधपुर गए और आपने वहां का मिर्ची बड़ा नहीं खाया तो सब कुछ बेकार है. तीखा और चटपटा खाने वालों के लिए वहां का मिर्ची बड़ा बेहतरीन विकल्प है. इसे बनाने के लिए बड़ी मिर्ची का प्रयोग किया जाता है. उबले आलू और जोधपुरी मसालों का इस्तेमाल करके इसे बेसन के घोल में लपेटकर डीप फ्राई कर लिया जाता है. ये मिर्ची बड़ा कुछ ही समय में बनकर तैयार हो जाता है. सर्दियों में और बरसात के मौसम में इसे खाने का मजा ही कुछ और है. इस कारण इस की खपत भी इस मौसम में काफी बढ़ जाती है.

लेकिन अगर आपने पहले कभी ये नहीं खाया है और आप इसे बनाने का तरीका नहीं जानते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं. यहां आज हम आपको बताने जा रहे हैं, मिर्ची बड़े को बनाने का तरीका. आप इसे कभी भी घर में आसानी से बना सकते हैं. यहां जानिए इसकी रेसिपी.

सामग्री: 6-7 मोटी हरी मिर्च, 1-1 छोटा चम्मच लाल मिर्च, जीरा, धनिया और 2-3 कलियां कुटा लहसुन, आधा कप बेसन, चौथाई छोटा चम्मच अजवाइन, चुटकी भर हींग, स्वादानुसार नमक और तलने के लिए तेल

भरावन के लिए सामग्रीः 3 बड़े उबले आलू, 1-1 छोटा चम्मच लाल मिर्च, जीरा, धनिया और अमचूर्ण, चुटकी भर हींग, 1 छोटा चम्मच पुदीना पाउडर और स्वादानुसार नमक.

विधि:  बेसन में लाल मिर्च, जीरा, धनिया, अमचूर्ण, नमक, अजवाइन, हींग और गुनगुना पानी और एक चम्मच गरम तेल डाल कर गाढ़ा घोल तैयार करें.आलू में भरावन के सारे मसाले मिला कर मैश करें. मिर्च में बीच में से लंबा चीरा लगाएं, इसमें ये आलू वाला मसाला भरें. अब एक कड़ाही गर्म करने के लिए गैस पर रखें. तेल गर्म करें और मिर्ची बड़ा को बेसन में डिप करके डीप फ्राई करें. इसे गर्मागर्म हरी चटनी के साथ परोसें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments