teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeFashionलड़के भी आसानी से बालों को बना सकते हैं हेल्दी, अपनाने चाहिए...

लड़के भी आसानी से बालों को बना सकते हैं हेल्दी, अपनाने चाहिए ये हेयर केयर टिप्स

बाल चेहरे को न सिर्फ कंप्लीट करते हैं बल्कि खूबसूरत दिखाने का भी काम करते हैं. यही कारण है कि लोग अपने बालों की केयर के लिए हर तरह के टिप्स अपनाते हैं. कई लोगों को अपने चेहरे से ज्यादा बालों से प्यार होता है और वह हेयर को हेल्दी रखने के लिए सारे प्रयास भी करते हैं. बालों की देखभाग करना बिल्कुल भी आसान नहीं होता है, ऐसा आमतौर पर लड़कों के साथ होता है. लड़कों को अपनेे बालों से प्यार तो बहुत होता है लेकिन वह उनकी देखभाग नहीं कर पाते हैं.

लड़कियों की तरह से लड़कों को अपने बालों का महत्व तब समझ आता है जब वो झड़ने लगते हैं. आजकल देखा जा रहा है कि उम्र के पहले ही लड़कों के बाल देती से गिर रहे हैं. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपके जितने भी बाल हैं, वो स्वस्थ रहें और उनकी सेहत अच्छी रहे, तो इन 5 टिप्स का जरूर पालन करें.

 

जरूरत से ज्यादा शैंपू का इस्तेमाल न करें

लोगों को लगता है कि बालों के लिए शैंम्पू बहुत जरूरी है लेकिन ऐसा नहीं है. शैंंपू बालों के लिए अमृत का काम नहीं करता है. शैंपू केवल बालों और स्कैल्प की अच्छी तरह सफाई करता है. इसी लिए रोज शैंपू का इस्तेमाल जहां तक हो नहीं करना चाहिए. बहुत जल्दी-जल्दी शैंपू से बाल धोने से आपके बालों का नैचुरल ऑयल कम हो जाता है और स्कैल्प रूखा हो जाता है. इसलिए हफ्ते में 2 या फिर 3 बार ही शैंपू से बालों को धोएं. शैंपू के यूज के बाद कंडीशनर जरूर बालों में लगाएं.

सिर पर तेल जरूर लगाया करें

आपको बता दें कि तेल केवल चमक बढ़ाने या बालों के सेट करने के लिए नहीं होते हैं, बल्कि ऑयल का काम होता है कि आपके बालों की जड़ों में पहुंचकर उसे पोषण दे. इसलिए अपने बालों को तेल का पोषक तत्व जरूर दें.  अगर आप तेल लगाते हैं तो इससे आपके बाल मुलायम रहेंगे और डैमेज कम होते हैं. बालों के लिए नारियल का तेल, बादाम का तेल या आर्गन (Argan Oil) का तेल फायदेमंद होते हैं.आप बालों को धोने से पहले रात में तेल को जरूर लगाकर छोड़ दें.

कम केमिकल वाले शैंपू का प्रयोग करें

बाल आप जितने ज्यादा केमिकल्स का इस्तेमाल इस पर करेंगे, ये उतना ही हेयर को खराब करेगा. इसलिए हमेशा केमिकल्स फ्री शैंपू अपने बालों में लगाएं और अच्छा कंडीशन भी चुनें. सल्फेट आपके बालों को बहुत अधिक नुकसान पहुंचाता है इसलिए शैंपू खरीदते समय देख लें कि इसमें सल्फेट न हो या इसकी मात्रा कम हो. ज्यादा केमिकल वाले शैंपू से बाल सफेद भी होते हैं.

बालों को हीट से बचाएं

हीट यानी गर्मी या ऊष्मा आपके बालों के लिए नुकसानदायक साबित होती ह.इसलिए ज्यादा गर्म पानी से कभी बालों ना धोएं. इसके साथ ही ब्लो ड्रायर, कर्लिंग मशीन, फ्लैट आयरन जैसी चीजों को भी बालों से जितना हो सके दूर रखें. अगर आप धूप में हैं तो भी बालों तो ढकने का प्रयास करें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments