teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesये हैं मसूरी के लजीज व्यंजन, घूमने के साथ-साथ इन व्यंजनों को...

ये हैं मसूरी के लजीज व्यंजन, घूमने के साथ-साथ इन व्यंजनों को जरूर करें ट्राई

मसूरी (Mussoorie) मनमोहक नजारों के लिए जानी जाती है. यहां आप अपनी यात्रा के दौरान स्वादिष्ट खाने (delicious dishes) का आंनद ले सकते हैं. इस लोकप्रिय पर्यटन स्थल पर पर्यटकों के लिए बहुत सारे रेस्तरां, फूड स्टॉल, कैफे आदि हैं. इन जगहों पर आप कुछ लजीज व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं. यहां आपको खाने में विविधता मिलेगी.

इसमें चीनी से लेकर भारतीय से लेकर यूरोपीय तक के व्यंजन शामिल है. आइए जानें कौन से हैं वो व्यंजन जो आपको इस मनोरम हिल स्टेशन पर जरूर ट्राई करने चाहिए.

मसूरी के 8 लजीज व्यंजन

 फानू

फानू एक ऐसा व्यंजन है जो गढ़वाल में उत्पन्न हुआ था लेकिन लोगों के प्रवास के कारण आप मसूरी में भी इस खाने का आनंद ले सकते हैं. ये एक पौष्टिक और स्वादिष्ट दाल है, जिसे गहत, हरी मूंग और अरहर का इस्तेमाल करके बनाया जाता है. इसे आमतौर पर चावल के साथ खाया जाता है. मसूरी में इस स्वादिष्ट व्यंजन का आनंद लें.

आलू के गुटके

आलू का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है. आलू से एक और स्वादिष्ट व्यंजन आलू के गुटके बनाए जाते हैं. ये लोकल स्नैक रेसिपी है. इसे बहुत कम मसालों का इस्तेमाल करके बनाया जाता है. इस स्वादिष्ट व्यंजन को दाल, चावल और भांग की चटनी के साथ खाएं और एक बेहतरीन स्वाद का आनंद लें.

भांग की चटनी

उत्तराखंड में लगभग हर घर में भांग की चटनी एक आम चटनी है. हालांकि ये भांग की चटनी जरूर है लेकिन इसमें नशा नहीं होता है. इस स्वादिष्ट चटनी को एक साइड डिश के रूप में परोसा जाता है जो भोजन में एक ताजा सुगंध और स्वादिष्ट स्वाद जोड़ता है.

मोमोज

मोमोज तिब्बती समुदाय द्वारा मसूरी लाए गए थे. अब लगभग सभी फूड स्टालों पर बेचे जाते हैं. ये मोमोज बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन हैं जिन्हें तीखी चटनी के साथ परोसा जाता है. मोमोज के कई विकल्प है. इसमें शाकाहारी और नॉन-वेज आदि शामिल है. अगर आप मोमोज के दीवाने हैं तो आपको मसूरी में मोमोज जरूर ट्राई करने चाहिए

काफुली

काफुली, जिसे कपा के नाम से भी जाना जाता है, मुख्य रूप से सर्दियों के मौसम में तैयार किया जाने वाला एक विशेष व्यंजन है. ये पालक की सब्जी है. ये व्यंजन आमतौर पर सर्दियों के महीनों में परोसा जाता है.

कबाब

मसूरी का माल रोड शाम के समय कबाब के ढेरों स्टालों से लद जाता है. यहां आप स्वादिष्ट कबाब का आनंद ले सकते हैं. ये एक चटपटा स्ट्रीट व्यंजन है.

गढ़वाल का फन्ना

गढ़वाल का फन्ना भूरे रंग की ग्रेवी में पकाया जाता है जिसे काले चने की दाल का इस्तेमाल करके बनाया जाता है. ये चावल के साथ स्वादिष्ट लगता है और आमतौर पर इसे लंच या डिनर में खाया जाता है. अगर आपको राजमा चावल पसंद है, तो आप गढ़वाल का फतवा भी पसंद करेंगे.

मैगी

अगर आप मसूरी जाते हैं तो आपको वेजी मैगी का स्वाद जरूर चखना चाहिए. मसूरी के सर्दियों के मौसम में गर्मागर्म और स्वादिष्ट वेजिटेबल मैगी आपको एक मनभावन एहसास दिलाएगी.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments