teensexonline.com
Monday, September 30, 2024
No menu items!
HomeLifestyleTravelशिमला के पास हैं ये ऑफबीट जगहें, यहां उठाएं खूबसूरत नजारों का...

शिमला के पास हैं ये ऑफबीट जगहें, यहां उठाएं खूबसूरत नजारों का लुत्फ

शिमला (Shimla) एक खूबसूरत जगह है. लोग अधिकतर यहां घूमने जाते हैं. हालांकि समय के साथ इस जगह पर अत्यधिक भीड़ रहने लगी है, खासकर पीक सीजन के दौरान, लेकिन हम में से अधिकतर लोग पहाड़ियों पर जाकर शांति की तलाश करते हैं.

ऐसे में आप शिमला की कई ऑफबीट स्थानों पर जा सकते हैं जो बहुत ही शांत जगहें हैं. आइए जानें आप यहां किन जगहों पर घूमने (Tourist Places) का प्लान बना सकते हैं.

शिमला के पास मौजूद हैं ये ऑफबीट जगहें

नालदेहरा

नालदेहरा लुभावने दृश्यों और शानदार गोल्फ कोर्स के लिए जाना जाता है. ये जगह देवदार के जंगलों और हरे भरे पहाड़ों से भरी हुई है, जो प्रकृति प्रेमियों को बहुत पसंद आएगी. अगर आप अपनी छुट्टियों के दौरान आराम करने और मौज-मस्ती करने के लिए हिमाचल में जगह की तलाश में हैं, तो नालदेहरा जा सकते हैं. इस जगह पर नालदेहरा गोल्फ कोर्स, सतलुज नदी की यात्रा करना और महुनाग मंदिर में भगवान के दर्शन करना न भूलें.

चोग

कुफरी के आगे स्थित चोग हिमाचल प्रदेश की एक खूबसूरत जगह है. सेब के बागों और हरे भरे पहाड़ों से घिरा, शिमला के पास का ये छोटा सा गांव आपको बहुत पंसद आएगा. गर्मियों में सुहावना मौसम और सर्दियों में बर्फबारी इसे एक खूबसूरत स्थान बनाती है. चोग में, आप पिकनिक, लंबी पैदल यात्रा के लिए जा सकते हैं और आस-पास के नजारों के लिए घुड़सवारी भी कर सकते हैं.

ठियोग

ये छोटा सा गांव दो स्थलों – किन्नौर और रोहड़ू घाटी की सड़कों के लिए टी-पॉइंट पर स्थित है. शिमला से 30 किमी की दूरी पर स्थित, ये स्थान आराम करने और अपने व्यस्त जीवन से दूर होने के लिए एकदम सही है. ये स्थान हाइक प्रेमियों के लिए स्वर्ग है.

कोटखाई

आप इस खूबसूरत गांव को देख सकते हैं या लुभावने दृश्य के लिए चोटियों पर चढ़ सकते हैं. कोटखाई में धार्मिक लोगों के लिए भी बहुत कुछ है क्योंकि आप यहां मंदिर जा सकते हैं. जब आप यहां हों, तो आपको नवर घाटी, गिरी गंगा, कुपर चोटी और हाटकोटी मंदिर जैसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों को जरूर देखना चाहिए.

नारकंडा

9000 फीट की ऊंचाई पर स्थित नारकंडा सर्दियों में स्कीइंग के लिए एक लोकप्रिय जगह है. इसके अलावा, शहर सुंदर सेब के बागों के साथ जंगलों से घिरा हुआ है. इस स्थान पर सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण झील और इस झील के पास स्थित एक मंदिर है. एडवेंचर एक्टिविटी के लिए, नारकंडा में कुछ ट्रेकिंग मार्ग भी हैं. सबसे अच्छा ट्रेकिंग मार्ग हाटू नाग है क्योंकि एक बार जब आप टॉप पर पहुंच जाते हैं, तो आप प्राकृतिक सुंदरता का लुत्फ उठा सकेंगे.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments