teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthकई बीमारियों में रामबाण है पालक का जूस, जानें इसके फायदे

कई बीमारियों में रामबाण है पालक का जूस, जानें इसके फायदे

पालक (Spinach) को सबसे महत्वपूर्ण हरी पत्तेदार सब्जी माना जाता है. ये शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है. पालक का सेवन सलाद या सूप आदि के रूप में कर सकते हैं. ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें आवश्यक विटामिन और मिनरल जैसे कैरोटीन, अमीनो एसिड, आयरन, आयोडीन, पोटैशियम और मैग्नीशियम के साथ विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन सी और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स होता है. इसका स्वाद बहुत ही अच्छा होता है.

आप अनगिनत स्वास्थ्य लाभ के लिए पालक को डाइट में शामिल कर सकते हैं. पालक को डाइट में शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका पालक का जूस (Spinach juice) है.

पालक का जूस कैसे बनाते हैं?

पालक का जूस बनाने के लिए 2 कप पालक को धोकर साफ कर लें और काट लें. 1 सेब लें, काट लें और बीज और डंठल हटा दें. सेलेरी और सेब को बड़े टुकड़ों में काट लें. फिर, एक ब्लेंडर जार में, सेब और अजवाइन को 3/4 कप पानी के साथ डालें. पालक और एक नींबू का रस मिलाएं. जार के ढक्कन को बंद कर दें और ब्लेंड करें. सुनिश्चित करें कि फलों का कोई टुकड़ा नहीं बचा हो. ब्लेंड करने के बाद जूस को छान लें. ताजा पालक का जूस बनकर तैयार है. इसे सर्विंग गिलास में डालें और परोसें. एक गिलास पालक का जूस आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है.

आपकी हड्डियों को मजबूत करता है

पालक में मौजूद विटामिन के ओस्टियोकैल्क नामक प्रोटीन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है जो हड्डियों में कैल्शियम को स्थिर करने के लिए जिम्मेदार होता है. इसके अलावा पालक विटामिन डी, कैल्शियम, डायट्री फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत है, ये सभी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं.

आंखों के लिए

पालक क्लोरोफिल, बीटा-कैरोटीन और मैक्युला में संग्रहित दो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन. मैक्युला रेटिना का एक हिस्सा है जो एक प्राकृतिक सनब्लॉक है और आंखों को हानिकारक रोशनी से बचाता है. ये पोषक तत्व नीली रोशनी को अवशोषित करते हैं जो आंखों के लिए हानिकारक है. पालक का जूस आपके शरीर में इन पोषक तत्वों की पूर्ति करने में आपकी मदद करता है.

हृदय के स्वास्थ्य को बढ़ाता है

पालक में मौजूद विटामिन सी झुर्रियों को रोकता है और आंखों की बीमारियों, प्रसव पूर्व स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं और हृदय रोगों से हमारा बचाव करता है. ये दिल के दौरे के जोखिम को कम करता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments