teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleTravelअपनी इंस्टाग्राम बकेट लिस्ट के लिए जयपुर की 5 सबसे खूबसूरत जगहों...

अपनी इंस्टाग्राम बकेट लिस्ट के लिए जयपुर की 5 सबसे खूबसूरत जगहों को एक्सप्लोर करें

राजस्थान के गुलाबी शहर की यात्रा करने वाले अक्सर वाइब्रेंट राज्य की राजधानी की खूबसूरत संस्कृति, भोजन और स्थलों की खोज करने का सपना देखते हैं.

हालांकि, जयपुर के लिए शुरुआत में शहर के लिप-स्मैकिंग फेयर और प्रतिभाशाली कारीगरों की तुलना में बहुत कुछ है.

गुलाबी रंग की इमारतों से परे भव्य महल, जटिल नक्काशीदार मंदिर और आश्चर्यजनक गलियारे हैं जो यूनिक म्यूरल्स चित्रों को उजागर करते हैं.

अगर आप कुछ अद्भुत तस्वीरें क्लिक करने की उम्मीद कर रहे हैं, तो हम आपको उन सही जगहों की सलाह देते हैं जहां आपको जाना चाहिए.

जवाहर सर्कल के एंट्रेंस पर पत्रिका गेट

जवाहर सर्कल में पत्रिका गेट के आस-पास लंबी चहलकदमी करके इस शहर को देखने के कुछ बेहतरीन तरीके हैं. आश्चर्यजनक रंगों के जरिए तैयार किए गए जटिल रूपांकन सही चित्र बनाते हैं.

इसके अलावा, कम ही लोग इस तथ्य के बारे में जानते हैं कि इस एंट्रेंस का हर एक पिलर राजस्थान के एक एलीमेंट को उजागर करता है.

हवा महल

जब आप जयपुर जाएं तो लाल और गुलाबी बलुआ पत्थर से तैयार किए गए इस महल को देखना बहुत जरूरी है. सिटी पैलेस के पास स्थित हवा महल एक अद्भुत दृश्य है. कुछ और भव्य वास्तुकला देखने के लिए जेनाना (महिला कक्ष) को एक्सप्लोर करें.

जयपुर सिटी पैलेस में मयूर दरवाजा

अशिक्षित लोगों के लिए, जयपुर सिटी पैलेस के चार गेट हैं और मयूर गेट उनमें से एक है. ये भगवान विष्णु को श्रद्धांजलि है और शरद ऋतु के मौसम का प्रतीक है. इस दरवाजे के पास एक सुंदर फोटोशूट के लिए गर्मियों के रंगों में तैयार होने के लिए फ्री महसूस करें.

छवि निवास में ब्लू रूम

सिटी पैलेस का दौरा करते समय, क्या आप इस सुंदर कमरे को देखना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सिटी पैलेस के पूरे टिकट पर खर्च करें.

ये निजी ब्लू रूम क्षेत्र (छवि निवास) तक पहुंच की अनुमति देता है. आप यहां कम भीड़ का आनंद ले सकते हैं, क्योंकि अनुभव के लिए ज्यादा भुगतान नहीं किया जा सकता है.

बिरला मंदिर में वास्तुकला

सफेद संगमरमर से बने इस चमत्कार को देखने के लिए ज्यादातर पर्यटक बिरला मंदिर जाते हैं. संगमरमर में जटिल डिजाइन मंत्रमुग्ध कर देने वाला हो सकता है, इसलिए अपनी आंखों को मंत्रमुग्ध करने वाले मंदिर के गुंबद को एक बार जरूर देखें.

दिन भर घूमने के बाद, आप स्थानीय ढाबे या मिठाई की दुकान पर रुककर शानदार मारवाड़ी भोजन का स्वाद ले सकते हैं. हम विशेष रूप से दाल बाटी और गर्मा गर्म गुलाब जामुन खाने की सलाह देते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments