teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeFashionइस तरह करें Coloured बालों की देखभाल, फॉलो करें ये टिप्स

इस तरह करें Coloured बालों की देखभाल, फॉलो करें ये टिप्स

कलर कराने के बाद बाल बहुत ही खूबसूरत और आकर्षक लगते हैं. लेकिन कलर कराने के बाद बालों की सही देखभाल बहुत जरूरी है. कई बार कलर (Coloured Hair) करने के बाद अक्सर बाल अपनी प्राकृतिक चमक खोने के साथ-साथ सुस्त और रूखे हो जाते हैं.

ऐसे में अपने बालों की देखभाल (Hair Care) करना आवश्यक है. आप प्राकृतिक रूप से बालों का ध्यान रख सकते हैं. आइए जानें कौन सी टिप्स करें फॉलो.

ऐसे करें कलर्ड बालों की देखभाल

तेल मालिश

अपने बालों की प्राकृतिक चमक वापस पाने के लिए, तेल की मसाज जरूरी है. ये लंबे समय तक रंग को सील करने में मदद करती है. कहा जाता है कि गर्म तेल से मालिश करने से बालों का झड़ना, स्कैल्प का रूखापन और बालों का रूखापन और दोमुंहे बालों की समस्या दूर हो जाती है.

नियमित रूप से हेयर मास्क का इस्तेमाल करें

आप नियमित रूप से घर के बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपके बालों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है. कलर करने के बाद अक्सर बाल रूखे और सुस्ते हो जाते हैं. ऐसे में हेयर मास्क बालों को हाइड्रेट करता है. कलर्ड बालों के लिए आपको अमीनो एसिड, प्रोटीन और आयरन से भरपूर मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि ये बालों को पोषण देता है, इन्हें मजबूत बनाता है और बालों के रंगों के कारण होने वाले स्कैल्प संक्रमण को रोकता है.

सही शैम्पू का चुनाव करें

आपको अपना शैम्पू चुनते समय हमेशा सावधान रहना चाहिए. हालांकि की आपके बाल कलर्ड हैं तो आपको और भी सावधानी बरतने की जरूरत होती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिकतर शैंपू में सोडियम लॉरिल सल्फेट (SLS)  और सोडियम लॉरथ सल्फेट (SLES) जैसे रसायन होते हैं. बालों के लिए माइल्ड और सल्फेट मुक्त, हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करें.

वॉश ओवर न करें

आपको अपने बालों को हफ्ते में 2-3 बार धोने तक सीमित रखना चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि स्कैल्प से अधिक तेल और गंदगी को साफ करने वाला शैम्पू बालों का रंग भी हटा सकता है. ड्राई शैम्पू एक बेहतरीन विकल्प है. क्योंकि ये बालों को नुकसान नहीं पहुंचाएगा और गंदगी से भी छुटकारा दिलाएगा.

गर्म पानी

बालों को धोने के लिए अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल न करें. गर्म पानी के कारण रंग धुलने की अधिक संभावना है. इसलिए आपको बाल धोते समय बेहद गर्म पानी के इस्तेमाल से बचना चाहिए.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments