teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthइस नए साल से ब्रेकफास्ट में करें ये हेल्दी बदलाव, मिलेगा फायदा!

इस नए साल से ब्रेकफास्ट में करें ये हेल्दी बदलाव, मिलेगा फायदा!

आजकल ज्यादातर लोग खराब लाइफस्टाइल के कारण कई हेल्थ ईशूज का सामना कर रहे हैं. देखा जाए तो आजकल ज्यादातर लोग बिजी लाइफ को जी रहे हैं. इस बिजी लाइफ में ऑफिस और घर के प्रेशर के चलते लाइफस्टाइल बिगड़ता जा रहा है. खराब लाइफस्टाइल के चलते सेहत पर भी कई तरह का बुरा असर पड़ रहा है. ऐसे में बिजी लाइफस्टाइल के कारण से लोगों के पास अपनी सेहत और डाइट पर ध्यान देने का समय नहीं मिल पाता और वह एक खराब दिनचर्चा को जीने लगते हैं.

ऐसे में अक्सर देखा जाता है कि सुबह उठते ही किसी को ऑफिस पहुंचने की जल्दी होती है तो किसी को स्कूल/कॉलेज समय पर पहुंचना होता है. ऐसे में इस हड़बड़ी में लोग खाने पर भी पूरी तरह से ध्यान नहीं दे पाते हैं. इसलिए इस नए साल से सेहत का ध्यान रखने के रेजोल्यूशन लें. सुबह आप कई तरह के हेल्दी बदलाव करके सेहत को सही रख सकते हैं. हम आपको बताते हैं कि आप इस नए साल से ब्रेकफास्ट में क्या-क्या हेल्दी बदलाव कर सकते हैं.

पोहा

पोहा एक लोकप्रिय महाराष्ट्रीयन डिश है. ये नाश्ते के लिए जल्दी तैयार की जाने वाली काफी आसान डिश है. ये डिश पोहा (चपटा चावल) और मूंगफली के साथ तैयार की जाती है. इसमें प्याज, आलू और हरी मटर भी डाल सकते हैं.

वेजिटेबल दलिया

ब्रेकफास्ट में दलिया खाना बेहद लाभकारी माना जाता है. आप चाहे तो वेजिटेबल दलिया ट्राई कर सकते हैं. इसकी खासियत है कि ये हेल्दी होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी लगेगा. हफ्ते में करीब 3 बार वेजिटेबल दलिए का नाश्ता जरूर करें और हेल्दी रहे.

अंकुरित चने

पुराने समय से अंकुरित चनों का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इससे बॉडी को ताकत मिलती है और शरीर एक्टिव भी रहता है. खास बात है कि ये वजन घटाने में भी कारगर होते हैं. अगर आप इन्हें बच्चों को सर्व करना चाहते हैं तो इन्हें उबाल कर या प्याज मसाले के साथ मिलाकर उन्हें दे सकते हैं. इसका स्वाद दोगुना हो जाएगा.

उबले अंडे

अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो ब्रेकफास्ट में अंडे को जरूर शामिल करें. इसमें शरीर के लिए बेहद जरूरी प्रोटीन और ओमेगा-3 विटामिन भरपूर मात्रा में होता है. खास बात है कि बच्चे भी इसे बहुत पसंद करते हैं. ऐसा माना जाता है कि अंडा वजन घटाने में भी मददगार होता है.

ओट्स

मसाला ओट्स एक ऐसा भोजन है जिससे आप अपने पेट को पौष्टिक तरीके से भर सकते हैं. मसाला ओट्स बनाने के लिए आपको ओट्स, कुछ सब्जियों और मुट्ठी भर मसाले की जरूरत होगी. ये ओट्स 15 मिनट से भी कम समय में तैयार हो जाएंगे. इसके लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments