teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeFashionसर्दियों में मुलायम त्वचा पाने के लिए इस तरह करें शहद का...

सर्दियों में मुलायम त्वचा पाने के लिए इस तरह करें शहद का इस्तेमाल

हमारा स्किनकेयर रूटीन मौसम के अनुसार बदलता रहता है. सर्दियों में त्वचा (Winter Skin Care) का रूखापन काफी बढ़ जाता है. हम में से कई लोग अपनी त्वचा की देखभाल के लिए आसान और प्राकृतिक घरेलू नुस्खे पसंद करते हैं.

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए आप शहद (honey) का इस्तेमाल कर सकते हैं. विटामिन, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर शहद हमारी त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है. सर्दियों में शहद का इस्तेमाल आप त्वचा के लिए किस तरह कर सकते हैं आइए जानें.

शहद का इस्तेमाल

थोड़ा सा शहद लें. इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. अपनी उंगलियों से धीरे से मसाज करें और इसे त्वचा पर 20-30 मिनट तक रखें. इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें. हर रात इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

दूध और शहद

एक बाउल में 2-3 टेबल स्पून दूध और बराबर मात्रा में शहद मिलाएं. मिश्रण को चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं और अपनी उंगलियों से धीरे से मसाज करें. इसे 20-30 मिनट तक लगाकर रखें. इसे सादे पानी से धो लें, सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए इस उपाय का हर दूसरे दिन इस्तेमाल कर सकते हैं. ये उपाय हमारी त्वचा के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक क्लींजर का काम करता है.

ओट्स और शहद

एक कटोरी में 2-3 टेबल स्पून ओट्स का पाउडर लें. इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं. एक साथ मिलाएं. स्थिरता में लाने के लिए थोड़ा सा सादा पानी डालें. इसे पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं और कुछ मिनटों के लिए धीरे से स्क्रब करें. इसे 10-15 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें. सप्ताह में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकती हैं.

शहद और चीनी

थोड़ा सा शहद और एक बड़ा चम्मच चीनी मिलाएं. मिश्रण को चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं. थोड़ी देर मसाज करें. इसे त्वचा पर और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद ताजे पानी से धो लें. सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए सप्ताह में 2-3 बार इससे त्वचा को एक्सफोलिएट कर सकते हैं.

दही और शहद

एक बड़ा चम्मच दही लें. इसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं. इसे एक साथ मिलाएं और कुछ मिनट के लिए इससे चेहरे और गर्दन पर मसाज करें. इसे 15-20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें. रूखी त्वचा को प्राकृतिक रूप से ठीक करने के लिए सप्ताह में 2-3 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ग्लिसरीन और शहद

एक कटोरी में बराबर मात्रा में शहद और ग्लिसरीन मिलाएं. इससे चेहरे और गर्दन पर कुछ देर तक मसाज करें. इसे 20 से 30 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें. इसके बाद पानी से धो लें. सप्ताह में 2-3 बार इस फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments