teensexonline.com
Monday, September 30, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthपीरियड्स के दौरान हर महिला को करना चाहिए इन चीजों का सेवन

पीरियड्स के दौरान हर महिला को करना चाहिए इन चीजों का सेवन

पीरियड्स के दौरान महिला के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं. इसके कारण मांसपेशियों में ऐंठन, सिरदर्द, पेट में दर्द, सूजन, थकान, चिड़चिड़ापन, उदासी, गुस्सा और अवसाद जैसी समस्याएं होने लगती हैं. हार्मोनल बदलावों का संबन्ध काफी हद तक आपके खानपान से भी होता है, इसलिए पीरियड्स के दौरान खानपान को लेकर कुछ सावधानियां बरतने की हिदायत दी जाती है.

आमतौर पर पीरियड्स में महिलाओं को खट्टी चीजों से परहेज करने की सलाह दी जाती है क्योंकि कुछ लोगों का मानना है कि खट्टी चीजें पीरियड्स में होने वाली तकलीफ को बढ़ा देती हैं. इसके अलावा ठंडी चीजों को भी न खाने के लिए कहा जाता है. ठंडी चीजें खाने से पेट में सूजन बढ़ती है और इसके कारण कई बार खुलकर ब्लीडिंग नहीं हो पाती. विशेषज्ञों का मानना है कि मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक और हेल्दी चीजोंं का सेवन करना चाहिए. यहां जानिए उन चीजों के बारे में जो पीरियड्स के दौरान लेना लाभकारी होता है.

भरपूर पानी पीएं

पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ शरीर से विषैले तत्वों को दूर करता है. इसलिए इस दौरान शरीर में पानी की कमी न होने दें. भरपूर मात्रा में पानी पीएं. गुनगुना पानी पीना और भी लाभकारी है.

पुदीना की चाय

पुदीने की चाय पीने से पेट में दर्द, ऐंठन, जी मिचलाना और गैस आदि की समस्याएं दूर होती हैं. पीरियड्स के दौरान जिन महिलाओं को ये तकलीफ होती है, उनके लिए पुदीने की चाय पीना काफी लाभकारी है.

आयरन युक्त आहार

पीरियड्स के दौरान महिला के शरीर से ब्लड लॉस होता है. जिन लोगों को ब्लीडिंग ज्यादा होती है, उनके शरीर में कई बार इसके कारण खून की कमी हो जाती है. इस परेशानी से बचने के​लिए अधिक से अधिक आयरनयुक्त चीजें जैसे पालक, केला, कद्दू, चुकंदर आदि खाएं.

प्रोटीन युक्त डाइट लें

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को प्रोटीन युक्त आहार भी काफी लेना चाहिए. इसके लिए अपनी डाइट में दाल, मिल्कशेक, दही, दूध, नॉनवेज, अंडा, मछली, अंकुरित अनाज आदि को शामिल कर सकती हैं.

कैल्शियम की कमी न होने दें

इस बीच शरीर में कैल्शियम की कमी न होने दें, वरना आगे चलकर आपको जोड़ों में दर्द की समस्या समय से पहले ही सताने लगती है. कैल्शियम के लिए आप डाइट में नट्स, डेयरी उत्पाद, हड्डियों वाली मछली जैसे सैल्मन और सार्डिन, टोफू, ब्रोकली आदि खा सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments