teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleTravelये हैं भारत में स्काईडाइविंग करने के लिए बेस्ट जगहें

ये हैं भारत में स्काईडाइविंग करने के लिए बेस्ट जगहें

स्काईडाइविंग एक ऐसा स्पोर्ट है, जिसमें हवा में उड़ते हुए हेलीकॉप्टर से नीचे कूदना होता है और कुछ समय बाद जब ऊंचाई कम हो जाती है, तो पैराशूट की मदद से लैंड करना होता है. इससे कई नियम जुड़े होते हैं, जिनका पालन करना बेहद जरूरी होता है. साथ ही इस स्पोर्ट को करने के लिए पहले ट्रेनिंग भी दी जाती है. जब निर्देशों को अच्छी तरह से समझ लिया जाए, तो इसे करने में आसानी होती है. ऐसा माना जाता है कि अगर बेस्ट ट्रेनिंग फॉलो करनी है तो इसके लिए काफी लंबा समय लगता है.

हालांकि स्काईडाइविंग (Skydiving in India) बोलने में आसान है, लेकिन इस स्पोर्ट करना कहीं न कहीं मुश्किल होता है. इसके बावजूद ये स्पोर्ट कई लोगों का फेवरेट होता है. बता दें कि भारत में कई ऐसी जगहें जहां स्काई डाइविंग कराई जाती है. चलिए आपको बताते हैं उन जगहों के बारे में…

धाना, मध्य प्रदेश

मध्यप्रदेश के धाना में स्काईडाइविंग कराई जाती है. ये शहर मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से करीब 186 किलोमीटर दूर है. दरअसल, यहां स्काईडाइविंग के कैंप लगते हैं और यहां स्काईडाइविंग से पहले करीब आधे घंटे की ट्रेनिंग दी जाती है. बताया जाता है कि यहां 4000 फीट की ऊंचाई से स्काईडाइविंग कराई जाती है. वहीं इसके लिए आपको यहां करीब 35000 रुपये के आसपास देने होंगे.

डीसा, गुजरात

गुजरात का ये शहर स्काईडाइविंग के लिए काफी मशहूर है. खूबसूरत झीलों वाले इस शहर में स्काईडाइविंग के कई इवेंट्स आयोजित किए जाते हैं. कहा जाता है कि यहां स्काईडाइविंग करने से पहले करीब 1 से 5 दिनों की ट्रेनिंग दी जाती है. ऐसा माना जाता है कि यहां स्काईडाइविंग के लिए करीब 33500 रुपये लिए जाते हैं. आप भी यहां जाकर स्काईडाइविंग कर सकते हैं.

पॉन्डिचेरी, तमिलनाडु

ये भारत के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है और खास बात है कि आप यहां जाकर स्काईडाइविंग भी कर सकते हैं. यहां करीब 10000 फीट की ऊंचाई से स्काईडाइविंग कराई जाती है. यहां करीब 27000 रुपये में इस स्पोर्ट को कराया जाता है. इतना नहीं इसके लिए कैंप का आयोजन किया जाता है.

मैसूर, कर्नाटक

कर्नाटक का ये शहर खूबसूरत वादियों और हरियाली के लिए जाना जाता है. मैसूर के चामुंडी हिल्स में स्काईडाइविंग की जा सकती है. यहां स्काईडाइविंग के लिए एक दिन की ट्रेनिंग दी जाती है और करीब 10000 से 15000 फीट की ऊंचाई से जंप कराया जाता है. ऐसा माना जाता है कि यहां स्काईडाइविंग कराने के लिए 30000 से 35000 रुपये लिए जाते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments